न्यायमूर्ति जे.एस. खेहर भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश नियुक्त, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

0

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस जे.एस. खेहर को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) नियुक्त किया गया है। वह 4 जनवरी को सीजेआइ पद की शपथ लेंगे। मौजूदा सीजेआइ जस्टिस टीएस ठाकुर 3 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जस्टिस खेहर 44वें मुख्य न्यायाधीश होंगे।

जे.एस. खेहर

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनके नाम को मंजूरी दी और राष्ट्रपति भवन से इस बावत अधिसूचना जारी कर दी गई। सूत्रों के मुताबिक कल सुबह न्यायमूर्ति खेहर को औपचारिक रूप से अधिसूचना की प्रति सौंपी जाएगी। न्यायमूर्ति खेहर का अगले वर्ष 27 अगस्त तक सात महीने से अधिक समय तक कार्यकाल रहेगा।

एनजेएसी मामले में पीठ का नेतृत्व करने के अलावा, न्यायमूर्ति खेहर ने जनवरी में अरूणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन हटाने वाली पीठ की भी अध्यक्षता की थी।

जस्टिस खेहर का जन्म 28 जनवरी 1952 को हुआ था। उनका पूरा नाम जगदीश सिंह खेहर है। साल 1974 में चंडीगढ़ के एक कॉलेज से विज्ञान में स्नातक करने के बाद उन्होंने 1977 में पंजाब विश्विद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की। इसके बाद साल 1979 में उन्होंने एलएलएम किया। यूनिवर्सिटी में अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया। साल 1979 में उन्होंने वकालत शुरू की।

खेहर ने पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालत का अभ्यास किया। 1992 में उन्हें पंजाब में अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किया गया। जिसके बाद 1995 में वो वरिष्ठ वकील बने। इसके बाद जस्टिस खेहर उत्तराखंड और फिर कर्नाटक हाईकोर्ट में में मुख्य न्यायाधीश बने। जस्टिस केहर साल 2011 में सुप्रीम कोर्ट में बतौर जज नियुक्त हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here