जे.एस. खेहर होंगे देश के नए 44वें चीफ जस्ट‍िस

0

जस्टिस जे.एस. खेहर देश के नए चीफ जस्ट‍िस होंगे। सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस जे.एस. खेहर को 4 जनवरी, 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा शपथ दिलाएंगे। जस्ट‍िस खेहर देश के 44वें चीफ जस्ट‍िस होंगे। वह जस्ट‍िस टी.एस. ठाकुर की जगह लेंगे और सिख समुदाय से देश के चीफ जस्ट‍िस बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

j-s-khehar

प्रधान न्यायाधीश टी.एस. ठाकुर ने मंगलवार को पत्र लिखकर अपने उत्तराधिकारी के तौर पर उनके नाम का प्रस्ताव किया। जस्टिस खेहर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। जस्टिस ठाकुर का कार्यकाल तीन जनवरी, 2017 तक है। 4 जनवरी, 2017 को जस्टिस खेहर (64) शपथ ग्रहण करेंगे। उनका कार्यकाल 27 अगस्त, 2017 (करीब सात महीने) तक होगा।

मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार, जनवरी में जस्टिस खेहर की अगुवाई वाली बेंच ने अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन के केंद्र के फैसले को निरस्त किया था। साथ ही सेबी-सहारा मामले की भी जस्टिस खेहर ने सुनवाई की थी और सहारा चीफ सुब्रत राय कस्टडी में भेजा था। समान काम-समान वेतन से संबंधित महत्वपूर्ण जजमेंट भी जस्टिस खेहर ने दिया था।

जस्टिस खेहर का जन्म 28 जनवरी 1952 को हुआ था। उनका पूरा नाम जगदीश सिंह खेहर है। साल 1974 में चंडीगढ़ के एक कॉलेज से विज्ञान में स्नातक करने के बाद उन्होंने 1977 में पंजाब विश्विद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की। इसके बाद साल 1979 में उन्होंने एलएलएम किया। यूनिवर्सिटी में अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया। साल 1979 में उन्होंने वकालत शुरू की।

खेहर ने पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालत का अभ्यास किया। 1992 में उन्हें पंजाब में अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किया गया। जिसके बाद 1995 में वो वरिष्ठ वकील बने। इसके बाद जस्टिस खेहर उत्तराखंड और फिर कर्नाटक हाईकोर्ट में में मुख्य न्यायाधीश बने। जस्टिस केहर साल 2011 में सुप्रीम कोर्ट में बतौर जज नियुक्त हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here