गुजरात चुनाव: निर्दलीय मैदान में उतरे दलित नेता जिग्नेश मेवानी, कांग्रेस देगी बाहर से समर्थन

0

दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने सोमवार(27 नवंबर) को घोषणा की है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बनासकांठा जिले की वड़गाम सीट (एससी के लिए आरक्षित) से वह चुनाव में निर्दलीय उतरेंगे। कांग्रेस उन्हें बाहर से समर्थन देगी।

जिग्नेश मेवानी

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, वर्तमान विधायक मणिभाई वाघेला ने कहा कि राज्य कांग्रेस ने उन्हें इस सीट से चुनाव नहीं लड़ने का निर्देश दिया है और यह मेवानी के साथ समझौते का हिस्सा है। वाघेला ने कहा कि कांग्रेस ने वड़गाम सीट पर मेवानी को परोक्ष समर्थन दिया है। यह सीट अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है।

वाघेला ने पीटीआई से कहा कि, पार्टी ने मुझसे कहा है कि मैं इस बार वड़गाम सीट से चुनाव ना लडूं। वैसे तो मवानी निर्दलीय के तौर पर चुनाव में उतरेंगे लेकिन कांग्रेस उन्हें समर्थन देगी। इस सीट पर कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा।

जिग्नेश ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा, ‘निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में वह वड़गांव 11 चुनावक्षेत्र से गुजरात विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। आज वडगांव पर्चा भरने जाएंगे। पिछले कुछ महीनों से, खास तौर पर चुनाव की घोषणा होने के बाद अनगिनत आंदोलनकारी साथियों का और युवा वर्ग का न केवल यह अनुरोध था बल्कि यह ख्वाहिश थी कि हम इस बार जमकर चुनाव लड़ें और फासीवादी बीजेपी के सामने सड़कों के साथ-साथ चुनाव में भी मुकाबला करें।’

उन्होंने कहा, ‘भाजपा हमारी परम शत्रु है, इसलिए भाजपा को छोड़कर कोई भी राजनीतिक दल (या निर्दलीय प्रत्याशी) हमारे सामने अपना उम्मीदवार खड़ा ना करे। यह हमारा अनुरोध है। लड़ाई सीधी हमारे और भाजपा के बीच में होने दें। पिछले 22 साल से गुजरात में जो तानाशाही चल रही है, उसके सामने ऊना से लेकर अब तक हमने जो संघर्ष किया है, जो माहौल बनाया है, उससे न केवल गुजरात लेकिन पूरे देश की जनता वाकिफ है।’

जिग्नेश ने कहा, ‘हम जिन मुद्दों को लेकर संघर्ष करते आए हैं और जिस ऊर्जा, प्रतिबद्धता और जोश के साथ अब तक सड़कों पर दलित-शोषित तबकों की आवाज़ बने हैं, उन्हीं मुद्दों की बात करने के लिए और इसी आवाज़ को बुलंद करते हुए गुजरात विधानसभा में भी जाएंगे। चुनाव जीतने के बाद जनता की लड़ाई को और भी तेज करेंगे। यह हमारा वादा है।’

अब खुद गब्बर मैदान में…निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में हम 11- वड़गांव चुनावक्षेत्र से 2017 गुजरात विधानसभा का चुनाव…

Posted by Jignesh Mevani on Sunday, November 26, 2017

वहीं, कांग्रेस ने सोमवार को गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के लिए अपने 76 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।इस पहले कांग्रेस पिछली दो सूचियों में 86 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। बहरहाल, 20 अन्य सीटों के लिए पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप नहीं दे सकी। राज्य में दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी ऑस्कर फर्नांडिस ने रविवार देर रात तीसरी सूची मीडिया को जारी की। सूची में कम से कम 11 उम्मीदवार अनुसूचित जाति के एवं तीन उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति समुदाय के हैं।

वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने भी सोमवार(27 नवंबर) को अपनी छठी और आखिरी लिस्ट जारी की है। बीजेपी की इस नई सूची में 34 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें से 12 पाटीदार समुदाय से हैं। इस लिस्ट में राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया उनकी जगह भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया है।

इससे पहले बीजेपी पांच सूचियों में 148 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है, इस सूची के साथ सभी 182 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये जा चुके हैं।

गौरतलब है कि, गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए हुए चुनाव के साथ 18 दिसंबर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here