गुजरात: चुनाव प्रचार के दौरान दलित नेता जिग्नेश मेवाणी पर हमला, BJP पर लगाया हमले का आरोप

0

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखें जितना नजदीक आती जा रहीं है, राजनीतिक दल के नेता उतनी ही तेजी से राज्य में चुनाव प्रचार कर मतदाओं को रिझाने में लगे हुए है। इसी बीच राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की खबरें भी आ रही है।

जिग्नेश मेवानी
फाइल फोटो- जिग्नेश मेवानी

वडगाम विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे दलित नेता जिग्नेश मेवाणी पर हमला हुआ है। जिग्नेश ने खुद ट्वीट कर हमले की जानकारी दी है। जिग्नेश का आरोप है कि उन पर ये हमला बीजेपी के लोगों ने किया है, जिग्नेश ने इसे गंदी राजनीति बताते हुए हार नहीं मानने की बात कही है।

जिग्नेश ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि, ‘, दोस्तों आज मुझ पर बीजेपी के लोगों ने तकरवाड़ा गांव में अटैक किया। बीजेपी भयभीत हो गई है, इसलिए ऐसी हरकत कर रही है। पर मैं तो एक आंदोलनकारी हूं, न डरूंगा न तो झुकूंगा पर बीजेपी को तो हराऊंगा ही।’

जिग्नेश ने अगले ट्वीट में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए लिखा कि, ‘सादर प्रणाम – मैं भी गुजरात का बेटा हूं। मोदी जी दिल बड़ा रखा करो, छाती भले 56 इंच की हो या ना हो। जो जीत रहा हो उस पर हमला करवाओ, ये आइडिया आपका है या अमित शाह का? क्योंकि ये गुजरात की तो परंपरा है नहीं।’

बता दें कि, दलित नेता जिग्नेश उन चंद नेताओं में से एक हैं जिससे बीजेपी को इस चुनाव में कड़ी टक्कर मिल रही है।

बीती रात दलित नेता जिग्नेश मेवाणी के काफिले की कार पर हमला किया गया उनके काफिले पर ये हमला बनासकांठा जिले में हुआ। उनके काफिले की कार पर पत्थ फेंके गए। ख़बरों के मुताबिक, हमले के वक्त जिग्नेश अगली कार में बैठे थे इसलिए वे सुरक्षित हैं।

बता दें कि, कुछ दिनों पहले ही प्रसिद्ध लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता अरुंधति राय ने गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवानी के चुनाव अभियान में 3 लाख रुपये का योगदान दिया है। राय ने यह योगदान मेवानी को इसलिए दिया है ताकी चुनाव प्रचार में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में प्रचार कर सकें।

गौरतलब है कि, जिग्नेश वडगाम विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। यहां उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी से है। जिग्नेश मेवाणी को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने समर्थन की घोषणा की है और उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है। दलित समुदाय पर हो रहे अत्याचार को लेकर आंदोलन के बाद जिग्नेश मेवाणी चर्चा में आए थे।

गौरतलब है कि, गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। जबकि वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश विधानसभा के साथ ही 18 दिसंबर को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here