NEET-JEE Main Exam 2020 Admit Card: JEE Main के एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी, उम्मीदवार ऐसे करें डाउनलोड

0

NEET-JEE Main Exam 2020 Admit Card: नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपना हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in अथवा jeemain.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अब नीट अंडर ग्रेजुएट-2020 परीक्षा के लिए भी एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर तो नीट का एग्जाम 13 सितंबर को होगा।

JEE Main
फाइल फोटो

JEE Main Exam 2020 Admit Card ऐसे करें डाउनलोड:

  • आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर चमक रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना एप्लीकेशन नंबर और अन्य जानकारी डाले।
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • इसे डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यह सुनिश्चित किया कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र मिले। इन परीक्षाओं के लिए छात्रों को उनकी पसंद एवं घरों के नजदीक परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया गया था। छात्रों को वरीयता क्रम के हिसाब से परीक्षा केंद्रों के विकल्प को चुनना था। NTA ने दावा किया है कि उसने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। इसके चलते छात्रों को एक जगह भीड़ नहीं लगानी पड़ेगी और क्‍लास में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग रखी जा सकेगी।

एनटीए ने परीक्षाओं के विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि जेईई परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है।जेईई (मेन) की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। पहले जेईई की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में 27 लाख से अधिक छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर दिया गया है। इससे कोरोना संक्रमण के इस दौर में कई छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, छात्रों को अपनी पसंद का केंद्र चुनने का विकल्प इसलिए दिया गया, ताकि उन्हें लंबी यात्रा न करनी पड़े और वह अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here