JEE Advanced Result 2019: जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुत्पा ने किया टॉप

0

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रूड़की ने जेईई (एडवांस्ड), 2019 के परिणाम की शुक्रवार को घोषणा की जिसमें महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता ने शीर्ष स्थान हासिल किया। परीक्षा के प्रथम और द्वितीय दोनों पेपर देने वाले कुल 1,61,319 परीक्षार्थियों में से 38,705 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। सफल परीक्षार्थियों में 5,356 लड़कियां हैं।

Photo: @ALLENkota

महाराष्ट्र के बल्लारपुर के कार्तिकेय गुप्ता कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में प्रथम रहे। उन्हें 372 में से 346 अंक मिले हैं।
इलाहाबाद के हिमांशु गौरव सिंह ने दूसरा और दिल्ली के अर्चित बुबना ने तीसरा स्थान हासिल किया। शबनम सहाय लड़कियों में शीर्ष पर रहीं। उन्हें 372 में से 308 अंक मिले हैं।

Photo: @ALLENkota

उत्तीर्ण परीक्षार्थियों में सामान्य श्रेणी के 15,566, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 3,636, अन्य पिछड़ा वर्ग के 7,651, अनुसूचित जातियों के 8,758 और अनुसूचित जनजातियों के 3,094 परीक्षार्थी हैं। देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए जेईई-मेन्स की परीक्षा आयोजित की जाती है और आईआईटी में दाखिले के लिए परीक्षार्थियों को जेईई-एडवांस्ड उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है।

Photo: @ALLENkota

जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए जेईई मेन्स उत्तीर्ण करना आवश्यक है। जेईई-मेन्स का परिणाम अप्रैल में घोषित किया गया था। परीक्षार्थी वेबसाइट https://jeeadv.ac.in/ पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

Previous articleडॉक्टरों की हड़ताल पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता सरकार से 7 दिनों में मांगा जवाब, कहा- समस्‍या का हल निकालें
Next articleSambit Patra falls victim of fake claims, bikini-clad girl described his daughter