JEE Advanced 2020: JEE एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, jeeadv.ac.in पर करें आवेदन

0

JEE Advanced 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जेईई मेन परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगी। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक पोर्टल jeeadv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

JEE

जेईई एडवांस के लिए अभ्यर्थियों के बारहवीं कक्षा में 75 फीसदी नंबर होने चाहिए। इसके अलावा जेईई मेन परीक्षा भी क्वालिफाई होनी चाहिए। जो अभ्यर्थी एक अक्टूबर 1995 व उसके बाद पैदा हुए हैं, वो ही जेईई एडवांस परीक्षा में बैठ सकते हैं। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए आयु में पांच साल की छूट दी गई है।

जेईई एडवांस 2020 के लिए ऐसे भरे एप्लीकेशन फॉर्म:

  • उम्मीदवारों जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाए।
  • यहां अभ्यर्थियों को JEE Advanced 2020 का एप्लीकेशन फॉर्म लिंक मिलेगा।
  • इसके बाद पूरा फॉर्म भरें और अपनी फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी भी अपलोड करें।
  • फॉर्म के साथ फीस जमा करें।
  • फॉर्म जमा के बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख ले।

देशभर में इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली कराती है। कंप्यूटर बेस्ड यह परीक्षा दो पालियों में होगी। अभ्यर्थी जेईई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। बता दें कि, जेईई मेन परीक्षा क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थी जेईई एडवांस परीक्षा में बैठते हैं। जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार रात को जारी हुआ है, जिसमें 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल स्कोर मिला है।

सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों के 100 परसेंटाइल हैं। वहीं, दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here