बेहतर स्वास्थ्य के लिए IPL की तर्ज पर जामिया में शुरू हुई 20:20 क्रिकेट प्रतियोगिता

0

तंदुरुस्त रहने के लिए खेल-कूद और व्यायाम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नसीहतों पर जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (जेएमआई) पूरी तरह अमल करने में लगा है। ना सिर्फ छात्रों के लिए बल्कि विश्वविद्यालय के अध्यापकों और कर्मचारियों के लिए भी विश्वविद्यालय अवसर प्रदान कर रहा है।

प्रतियोगिता का उद्घाटन करते जामिया के रजिस्ट्रार ए पी सिद्दीकी (आईपीएस)

इसी कड़ी में जामिया में जामिया प्रीमियर लीग 20:20 क्रिकेट प्रतियोगिता की शनिवार (10 मार्च) को शुरुआत हुई। जामिया के रजिस्ट्रार ए पी सिद्दीकी (आईपीएस) ने प्रतियोगिता का उद्घाटन जामिया स्कूल के क्रिकेट ग्राउंड में किया। इस प्रतियोगिता में जामिया के अलग-अलग फैकल्टी और विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों की कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं।शुरुआती मुक़ाबला नेचुरल साइंस फैकल्टी और सोशल साइंस फैकल्टी के बीच हुआ, जबकि दूसरा मुक़ाबला जामिया के केंद्रीय ऑफ़िस और स्कूल कर्मचारियों की टीम के बीच हुआ। पहले मुक़ाबले में नेचुरल साइंस फैकल्टी ने सोशल साइंस की टीम को 22 रन से हरा दिया। जबकि दूसरे मुक़ाबले में कांटे की टक्कर में केंद्रीय ऑफ़िस की टीम ने स्कूल कर्मचारियों की टीम को 5 रन से शिकस्त दी। टूर्नामेंट का फाइनल अप्रैल के पहले हफ्ते में खेल जाएगा।टूर्नामेंट के उद्घाटन के मौके पर रजिस्ट्रार ए पी सिद्दीकी ने कहा कि स्वास्थ्य रहने के लिए काम के साथ खेल-कूद बहुत ज़रूरी है और इसी मक़सद से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। मुझे टीमों को खेलते देख बहुत अच्छा लग रहा है” केंद्र सरकार ने जनवरी में ‘खेलो इंडिया’ की शुरुआत की थी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खेलों का युवाओं के जीवन में मुख्य स्थान होना चाहिए। खेलकूद व्यक्तित्व के विकास का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। उन्होंने कहा था कि अपने व्यस्त कार्यक्रम से खेलों के लिए समय निकालें, खेलकूद को प्राथमिकता दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here