जामिया के पूर्व छात्रों ने अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

0

जामिया मिल्लिया इस्लामिया एल्युमनाए एसोसिएशन ने भाजपा नेता अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ पुलिस में शिकायत देकर आरोप लगाया कि उनके भाषणों के कारण गुरुवार (30 जनवरी) को जामिया के पास गोलीबारी की घटना हुई। बता दें कि, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से राजघाट तक निकाले जा रहे मार्च में गुरुवार दोपहर एक शख्स ने गोली चला दी।

जामिया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया एल्युमनाए एसोसिएशन के अध्यक्ष शिफा उर रहमान खान ने बताया कि पूर्व छात्रों के संगठन ने व्यक्ति के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, “हमने अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा और कपिल मिश्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उनके उकसावे के कारण यह घटना हुई जिसमें हमारा एक छात्र ज़ख्मी हो गया। हम उनके खिलाफ विस्तृत जांच चाहते हैं।”

उन्होंने बताया कि शिकायत गुरुवार देर रात न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में दर्ज कराई गई और इसकी एक प्रति गृह मंत्रालय, दिल्ली पुलिस आयुक्त और दक्षिण दिल्ली के पुलिस उपायुक्त को भेजी गई है।

गौरतलब है कि, गुरुवार को एक शख्स ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के समीप सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के एक समूह पर पिस्तौल से गोलियां चलाईं जिसमें एक छात्र घायल हो गया। इससे पहले वह इलाके में भारी पुलिस बल की मौजूदगी के बीच पिस्तौल लहराते हुए आया और चिल्लाकर कहा  ‘यह लो आजादी’। इसकी वजह से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया।

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर गोली चलाने वाले इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। गोली चलाने वाले युवक की पहचान ‘राम भक्त गोपाल’ के रूप में हुई है और वह ग्रेटर नोएडा का रहने वाला है। हमला करने से पहले युवक ने एक के बाद एक कई फेसबुक लाइव किए थे।

दरअसल, भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को उस वक्त विवाद पैदा कर दिया था जब उन्होंने चुनावी रैली में आए लोगों को ‘‘गद्दारों को मारने वाला’’ भड़काऊ नारा लगाने के लिए उकसाया। उन्होंने दिल्ली के रिठाला में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर निशाना साधा था। इस रैली में वित्त राज्य मंत्री ठाकुर ने कहा था, ‘‘ देश के गद्दारों को’’, जिसके बाद भीड़ ने कहा था, ‘‘गोली मारो सा*** को।’’

बता दें कि, चुनाव आयोग ने विवादित बयान मामले में बुधवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और सांसद प्रवेश वर्मा को भाजपा के स्टार प्रचारक की सूची से बाहर करने का आदेश जारी किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here