गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: विदेश मंत्री एस जयशंकर और BJP उम्मीदवार जुगल ठाकोर की मिली जीत

0

गुजरात में दो राज्यसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सफलता मिलने की खबर सामने आ रही है। भाजपा के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर और एक अन्य भाजपा उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर शुक्रवार को उपचुनाव में गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने शुक्रवार को यह घोषणा की। बता दें कि कांग्रेस की तरफ से अल्पेश ठाकोर सहित दो कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग करने के बाद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, अभी तक चुनाव परिणामों की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है।

@vijayrupanibjp

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चुनाव आयोग के सूत्रों ने इस चुनाव परिणाम की पुष्टि की है, जिसकी घोषणा निर्वाचन अधिकारी द्वारा रिपोर्ट देने के बाद ही आधिकारिक रूप से की जाएगी। जयशंकर को 104 वोट मिले और ठाकोर को 105। कांग्रेस उम्मीदवारों- चंद्रिका चूड़ासामा और गौरव पांड्या को 70-70 वोट मिले। पूर्व विदेश सचिव जयशंकर को नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के बाद संसद में निर्वाचित होना जरूरी हो गया था।

गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थीं। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने संवाददाताओं से कहा, ”हमारे दोनों उम्मीदवार भारी मतों से विजयी हुए है। कांग्रेस ने बाधा खड़ी करने की कोशिश की और वह सुप्रीम कोर्ट तक गई, लेकिन वह (अपनी कोशिशों में) विफल रही।” उन्होंने आगे कहा, विदेश मंत्री एस जयशंकर और भाजपा के जुगलजी ठाकोर गुजरात से राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। आधिकारिक परिणाम अभी घोषित किए जाने हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि हम जीत गए हैं।

जयशंकर ने अपनी जीत के लिए भाजपा के केंद्रीय और राज्य नेतृत्व का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा, ”विदेश मंत्रालय का गुजरात की जनता के साथ विशेष संबंध हैं, क्योंकि इस राज्य के लोग बड़ी संख्या में विदेशों में बसे हैं। अब मैं गुजरात से प्रतिनिधि बन कर राज्य की जनता के साथ संपर्क बढ़ाना चाहता हूं।”

जयशंकर ने आगे कहा, ‘समर्थन के लिए सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैंने अपने नामांकन के दौरान भी कहा था कि विदेश मंत्री और गुजरात की स्वाभाविक भागीदारी है। दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है, जहां गुजराती नहीं हैं। दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने में गुजरात को रोल है।’ इसी तरह जुगलजी ठाकोर ने भी खुद को वोट करने वाले सभी विधायकों का शुक्रिया अदा किया।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि जयशंकर और ठाकोर को जरूरत से अधिक वोट मिले। उन्होंने कहा, ”लेकिन प्रक्रिया के तहत दिल्ली में ही चुनाव आयोग निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मिलने के बाद ही अंतिम परिणाम की घोषणा कर सकता है।” जयशंकर और ठाकोर को भाजपा के 100 विधायकों के अलावा राकांपा के एक विधायक, भारतीय ट्रायबल पार्टी के दो और कांग्रेस के दो असंतुष्ट विधायकों अल्पेश ठाकोर और जाला के वोट मिले हैं।

अल्पेश ठाकोर और जाला का कांग्रेस के विधायक पद से इस्तीफा

मतदान के तत्काल बाद अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला ने कांग्रेस के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से अल्पेश और जाला के मतों को रद्द करने को कहा, क्योंकि उन्होंने व्हिप की अवहेलना करते हुए पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ मतदान किया है। लेकिन मतगणना शुरू होने के पहले निर्वाचन आयोग ने उनकी अर्जी खारिज कर दी। चूंकि दोनों सीटों के लिए मतदान अलग अलग हुए हैं इसलिए प्रत्येक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50 प्रतिशत वोट चाहिए।

राज्य भाजपा प्रमुख जीतू वघानी ने कहा कि यूपीए की सहयोगी पार्टियों और कांग्रेस ने भी भाजपा को वोट दिया है। दो सीटों के लिए अलग चुनाव कराने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस के सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन शीर्ष न्यायालय ने दखल देने से इनकार कर दिया। 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में 175 सदस्य मतदान के योग्य प्राए गए।

Previous articleसीबीआई के अतिरिक्त निदेशक पद से अचानक हटाए गए एम नागेश्वर राव, अब इस विभाग की मिली जिम्मेदारी
Next articleArnab Goswami’s channel Republic TV confuses common man with Aam Aadmi Party