जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

0

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से मुख्‍यमंत्री पद के लिए जयराम ठाकुर के नाम का ऐलान हो चुका है। नए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर होंगे। जयराम ठाकुर को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया है। शिमला में रविवार (24 दिसंबर) को दोपहर 2 बजे केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र तोमर ने उनके नाम का आधिकारिक ऐलान किया। 52 वर्षीय बीजेपी विधायक जयराम ठाकुर राज्य के 13वें सीएम होंगे।बैठक में विधायक दल के नेता के रूप में जयराम ठाकुर के नाम का प्रस्ताव पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य के मुख्य मंत्री प्रेम कुमार धूमल ने किया, जिसका बाकी विधायकों ने एकसुर में समर्थन किया। गौरतलब है कि 18 दिसंबर को आए चुनाव नीतीजों में बीजेपी की जीत के बाद से ही हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे।

जयराम मंडी के सराज से विधायक चुने गए हैं। बता दें कि जयराम ठाकुर 5 बार से विधायक हैं। बीजेपी के सीएम पद के उम्‍मीदवार प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हारने के बाद से सीएम पद के लिए कयास लगाए जा रहे थे। जिनमें जयराम ठाकुर सहित जेपी नड्डा का भी नाम सामने आ रहा था।

लेकिन नड्डा को पीछे छोड़ते हुए जयराम ठाकुर को मुख्‍यमंत्री बनाने का फैसला किया गया है। जयराम ठाकुर 1998 में पहली बार मंडी से विधायक चुने गए थे। वर्तमान में ठाकुर मंडी जिले के सिराज सीट से विधायक चुने गए हैं। ठाकुर हिमाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

इसके अलावा ठाकुर हिमाचल में बीजेपी की पूर्व सरकार में मंत्री रह चुके हैं। बता दें कि हिमाचल के 68 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 68 सीटों में से 44 पर जीत दर्ज की है। फिलहाल नेता चुने जाने के बाद अब जयराम ठाकुर सीधे राज्यपाल से मिलेंगे। इसके बाद 27 दिसंबर को शपथग्रहण समारोह होगा।

सीएम के लिए नाम का ऐलान होने के बाद जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की जनता की मिलकर सेवा करेंगे।विधायकों की बैठक से एक दिन पहले चुनावों में पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे प्रेम कुमार धूमल ने खुद को राज्य के मुख्यमंत्री के पद की दौड़ से बाहर बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here