BJP विधायकों की बैठक में आज हो सकता है हिमाचल प्रदेश के नए CM का ऐलान, जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर प्रबल दावेदार

0

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पर असमंजस की स्थिति आज (24 दिसंबर) समाप्त हो सकती है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) रविवार को होने वाली विधायकों की बैठक में यह फैसला ले सकती है। इस बैठक की जानकारी बीजेपी के राज्य अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने दी है। बता दें कि हिमाचल के 68 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 68 सीटों में से 44 पर जीत दर्ज की है।

(HT File Photo)

विधायकों की बैठक से एक दिन पहले चुनावों में पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे प्रेम कुमार धूमल ने खुद को राज्य के मुख्यमंत्री के पद की दौड़ से बाहर बताया है। पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा सूबे में मुख्यमंत्री पद के लिये प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के नव निर्वाचित विधायकों में आमसहमति नहीं बन पाने के कारण शुक्रवार को दोनो केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय नेतृत्व से विचार विमर्श करने के लिए शिमला से वापस दिल्ली लौट गए थे। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर पर्यवेक्षक के तौर पर शिमला गए थे।

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुतबिक बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि हाल तक ठाकुर मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे थे, लेकिन बदले परिदृश्य में नड्डा सबसे अधिक स्वीकार्य उम्मीदवार हो सकते हैं। इस बीच चुनाव हार चुके पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे धूमल ने कहा कि मीडिया में यह अटकलबाजी चल रही है कि मैं मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदार हूं। मैंने मतगणना के दिन ही यह स्पष्ट कर दिया था कि मैं किसी दौड़ में शामिल नहीं हूं।

बता दें कि बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे प्रेम कुमार धूमल के चुनावों में हार जाने के बाद पार्टी के सामने नेतृत्व का संकट खड़ा हुआ। कांग्रेस के राजेंद्र राणा ने सुजानपुर सीट से धूमल को चुनाव में शिकस्त दी थी। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने शनिवार को बताया कि निर्वाचित विधायकों की बैठक कल होगी। इस दौरान केंद्रीय पर्यवेक्षक उन्हें संबोधित भी करेंगे।

बता दें कि हिमाचल प्रदेशमें प्रचंड बहुमत से जीतने वाली बीजेपी ने कभी नहीं सोचा होगा कि उसके सामने इस राज्य में मुख्यमंत्री का नाम तय करने में इतनी माथापच्ची करनी पड़ जाएगी। प्रेम कुमार धूमल के हार जाने से पार्टी का समीकरण बिगड़ गया है और एक हफ्ते बीत जाने के बाद भी सीएम के नाम की घोषणा नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here