इस्लामिक स्टेट ने ली श्रीलंका आतंकी हमले की जिम्मेदारी, आत्मघाती हमलावर का सामने आया वीडियो

0

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मंगलवार को ईस्टर रविवार के दिन श्रीलंका में सिलसिलेवार बम विस्फोट करने की जिम्मेदारी ली है। गौरतलब है कि श्रीलंका में रविवार को गिरजाघरों तथा पांच सितारा होटलों को निशाना बनाकर किये गए सिलसिलेवार धमाकों में 321 लोगों की जान चली गई है और अन्य 500 लोग घायल हुए हैं। इस्लामिक स्टेट ने तीन दिन बाद मंगलवार को अपनी न्यूज एजेंसी ‘अमाक’ के जरिए इन हमलों की जिम्मेदारी ली।

Photo: Sky News

अमाक में दावा किया गया है, “परसों जिन हमलावरों ने (इस्लामिक स्टेट विरोधी, अमरीका नीत गठबंधन) के नागरिकों और श्रीलंका के ईसाईयों को निशाना बनाया था वो इस्लामिक स्टेट के लड़ाके थे।”

इस बीच, रविवार को सेंट सेबेस्टियन चर्च में घुसते हुए एक संदिग्ध आत्मघाती हमलावर का CCTV फुटेज भी सामने आया है। संदिग्ध एक बैकपैक लिए हुए था। इससे पहले ही श्रीलंका सरकार की ओर से बताया गया था कि शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि चर्च और होटलों में हुए धमाके न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च हमले के जवाब में किए गए थे।

श्रीलंका के एक वरिष्ठ मंत्री ने मंगलवार को कहा कि देश में गत रविवार को ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमले न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर की गई गोलीबारी का बदला थे। श्रीलंका के रक्षा मंत्री रुवन विजयवर्धने ने संसद को संबोधित करते हुए बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि घातक धमाके क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी का बदला हैं, जिसमें 50 लोगों की जान चली गई थी।

विजयवर्धने ने साथ ही बताया कि हमले में घायल 500 में से 375 का इलाज अब भी अस्पताल में जारी है। इस बीच मारे गए लोगों के सामूहिक अंतिम संस्कार का पहला चरण मंगलवार को शुरू हो गया। पूरे देश में तीन मिनट का मौन रखा गया और आगे किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इमरजेंसी लगा दी गई है।

श्रीलंका में ईस्टर पर्व पर गिरजाघरों तथा होटलों में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मरने वाले भारतीयों की संख्या मंगलवार को बढकर दस हो गई। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘रविवार को हुए धमाकों में दो और अन्य भारतीयों ए. मारेगौड़ा और एच. पुत्ताराजू की मृत्यु की पुष्टि करते हुए दुख हो रहा है। इससे इन हमलों में मारे गए भारतीय लोगों की संख्या अब बढकर 10 हो गई है।’’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here