उज़्बेक राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव को आज किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

0

उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव को शनिवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा जबकि के उत्ताधिकारी को लेकर कोई स्पष्टता नहीं होने से उनके निधन के बाद मध्य एशियाई देश अनिश्चितता के एक दौर में जाता प्रतीत हो रहा है।

Islam Karimov
Photo: NBC News

करीमोव के निधन का एलान शुक्रवार देर रात किया गया। पिछले हफ्ते उन्हें मस्तिष्काघात हुआ था जिसके बाद वह कोमा में चले गए थे। इसके बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि अधिकारी उनके निधन की जानकारी सार्वजनिक करने में देरी कर रहे थे।

Also Read:  Narendra Modi begins historic Central Asia and Russia tour, energy needs to be top priority in discussions

मध्य उज़्बेकिस्तान में स्थित उनके गृह नगर समरकंद में उनको शनिवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। इसी के साथ देश में तीन दिन का शोक शुरू हो जाएगा।

उम्मीद की जा रही है कि रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव उनके जनाजे में शामिल होंगे। उनके साथ ही पूर्व सोवियत गणराज्य के अन्य नेता भी आ सकते हैं जिनमें तजाकिस्तान के राष्ट्रपति ई. रखमोन, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति जी. बर्दीमुखमेदोव और किर्गिज़स्तान, बेलारूस और कजाखस्तान के प्रधानमंत्री भी शामिल हैं।

Also Read:  President Islam Karimov's death: US stands by Uzbekistan in this hour of grief: Obama

करीमोव का पार्थिव शरीर हवाई मार्ग से समरकंद हवाई अड्डे लाया जाना है जो शनिवार को विशेष अनुमति वाली उड़ानों को छोड़ सब उड़ानों के लिए बंद रहेगा।

Also Read:  इंटरनेशनल गोल्ड मेडलिस्ट योगा टीचर मजदूरी करने पर हुई मजबूर, जानिए क्यों?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here