ISC Class 12 Practical Exam Dates 2021: CISCE ने घोषित किए ISC कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें, अधिक जानकारी के लिए छात्र cisce.org को करें फॉलो

0

ISC Class 12 Practical Exam Dates 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा की है। एक अधिसूचना में, CISCE ने संबंधित स्कूलों को सूचित किया है कि कक्षा 12वीं के लिए ISC प्रैक्टिकल परीक्षा 1 अप्रैल से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अधिक जानकारी के लिए cisce.org को फॉलो कर सकते हैं।

ISC Class 12 Practical Exam Dates
For Representational purpose only

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंडियन म्यूजिक और फैशन डिजाइनिंग का प्रैक्टिकल एग्जाम होना है। इसके अलावा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत समेत अन्य सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट वर्क होने हैं। जिनके मॉ‌र्क्स अपलोड करने की लास्ट डेट 31 मार्च है।

CISCE के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने परिपत्र में यह भी बताया कि किसी विशेष प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियों को परीक्षा केंद्र के प्रमुख के परामर्श पर आने वाले परीक्षक द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा जो कि प्रिंसिपल के साथ-साथ पर्यवेक्षक परीक्षक भी है।

प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद, परीक्षा केंद्रों के प्रमुखों को परिषद के साथ-साथ संयोजकों को भी जानकारी देनी होगी। उम्मीदवारों को पहले प्रैक्टिकल परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले संबंधित स्कूल प्राधिकारियों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा के बारे में अवगत कराया जाना चाहिए।

परीक्षा के प्रश्न पत्र काउंसिल से मिली जानकारी के अनुसार विजिटिंग परीक्षक द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। वहीं, प्रोजेक्ट वर्क वाले सब्जेक्ट के मॉ‌र्क्स 31 मार्च तक हर हाल में अपलोड करने होंगे।

बता दें कि, अभी तक एक महीने में प्रैक्टिकल एग्जाम खत्म हो जाया करते थे, लेकिन इस बार पहली बार दो महीने का समय बोर्ड दे रहा है। इस बार प्रैक्टिकल के लिए पहले से अधिक समय मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here