इरोम शर्मिला ने 16 साल बाद तोड़ा अनशन

0

पिछले 16 सालों से अनशन पर बैठी राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने आज अपना अनशन खत्म किया। मणिपुर की रहने वाली इरोम का यह अनशन आर्म्ड फोर्सेस स्पेशल पावर एक्ट यानी AFSPA के विराध में था।

आपको बता दें कि साल 2000 में उन्होंने अपने अनशन की शुरुआत की थी और तब से उन्हें जिंदा रखने के लिए पाइप के जरिए जबरन लिक्विड डाइट दी जाती है। कुछ दिन पहले इरोम ने अनशन खत्म कर राजनीति के अखाड़े में उतरने का फैसला किया था। उनका मानना है कि वह अपने मुद्दों को अब राजनीति के जरिए उठाएंगीं। इसी के साथ 44 साल की इरोम ने शादी की भी इच्छा जताई थी।

Also Read:  Even after 16 years, Irom Sharmila keeps her mother waiting

बीबीसी न्यूज़ के अनुसार, इरोम के भाई सिंहजीत ने बताया कि अधिकारों के लिए होने लड़ने शर्मीला यहां की स्थानीय अदालत में अपना उपवास खत्म करेंगी। सिंहजीत ने बताया, ‘‘कल उन्हें न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा। जब वे उपवास तोड़ लेंगी तो उन्हें न्यायिक हिरासत से रिहा कर दिया जाएगा।

Also Read:  चुनाव परिणामों से पहले इलाज के लिए विदेश गईं सोनिया गांधी

सिंहजीत ने कहा, ‘‘रिहा होने के बाद वे कहां जाएंगी, इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। अगर वह घर आकर हमारे साथ रहना चाहती हैं तो उनका स्वागत है। लेकिन यह फैसला पूरी तरह से उनका ही होगा।’’

Also Read:  योगी सरकार का फैसला, अब 24 जनवरी को मनाया जाएगा ‘उत्तर प्रदेश दिवस’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here