ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भीषण भूकंप, 135 से अधिक की मौत, 800 से ज्यादा घायल

0

ईरान-इराक बॉर्डर पर रविवार देर रात आए भूकंप ने 135 लोगों की जान ले ली। इसमें सैकड़ों लोग हताहत हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि यह भूकंप हलबजा से 32 किलोमीटर (20 मील) दूर दक्षिण-पश्चिम में आया।

भूकंप

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे(यूएसजीएस) के मुताबिक यह भूकंप ईरान के हलबजा से 32 किलोमीटर (20 मील) दूर दक्षिण-पश्चिम में आया और इसका केंद्र 33.9 किलोमीटर (21 मील) की गहराई में था।

Also Read:  डेबिट कार्ड, भीम ऐप से 2,000 रुपये तक के लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं

earthquake

भूकंप में ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं। बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है। ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलीकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं।

Also Read:  जीवित बच्चे को मृत घोषित करने के मामले की दिल्ली सरकार द्वारा गठित समिति ने मैक्स अस्पताल को ठहराया दोषी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के चलते कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है जिसकी वजह से राहत और बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है।

Also Read:  आईएस के खिलाफ हमलों से सुरक्षित होगा ब्रिटेन: कैमरन

पांच साल पहले भी ईरान-इराक में दो बड़े भयानक भूकंप आए थे जिसमें सैंकड़ों लोगों की जान गई थी। अगस्त 2012 में भी ईरान के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दो जबर्दस्त भूकंपों में करीब 250 लोग मारे गए और 1300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here