IPL 2018: बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद स्‍टीव स्मिथ ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की छोड़ी कप्‍तानी, अब अजिंक्‍य रहाणे संभालेंगे कमान

0

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करना भारी पड़ा है। तीसरे टेस्ट के लिए कप्तानी गंवाने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध और 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगा दिया है। डेविड वॉर्नर ने भी उप-कप्तानी का पद छोड़ दिया है। टेस्ट मैच में टिम पैन को कार्यवाहक कप्तान बनाया गया है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोषी दोनों खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

File Photo: HT

इस बीच बॉल टैंपरिंग विवाद के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ को एक और झटका लगा है। दुनियाभर में आलोचना झेल रहे स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी छोड़ दी है। स्मिथ के स्‍थान पर भारत के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे को आईपीएल के 2018 के सीजन के लिए राजस्‍थान टीम का कप्‍तान बनाया गया है।

राजस्‍थान रॉयल्‍स के हैड ऑफ क्रिकेट जुबिन भरूचा ने एक मीडिया विज्ञप्ति के जरिए यह जानकारी दी। गौरतलब है कि आईपीएल-2018 का आयोजन 7 अप्रैल से होना है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि, ‘केपटाउन टेस्‍ट की घटना के बाद समूचा क्रिकेट जगत स्‍तब्‍ध है। हम इस मामले को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लगातार संपर्क में हैं। यही नहीं, हम स्‍टीव से भी संपर्क बनाए हुए हैं।’

राजस्थान रॉयल्स की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार स्मिथ ने कहा कि मौजूदा परिदृश्य में राजस्थान रॉयल्स के लिए उनका कप्तानी छोड़ना बेहतर होगा। स्मिथ ने स्मिथ ने बीसीसीआई अधिकारियों और भारत में मौजूद अपने प्रशंसकों का उन्हें मिले समर्थन के लिए धन्यवाद भी किया। बता दें कि राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोपों के कारण दो साल का बैन झेलने के बाद इसी साल आईपीएल में वापसी की है।

सीए ने शुरू की जांच

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि उसने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, हम अपनी एक टीम केपटाउन भेज रहे हैं जो इस प्रकरण की जांच करेगी। इस घटना से हम सभी काफी हैरान और निराश हैं। हालांकि सदरलैंड ने कहा कि संचालन संस्था कोई भी फैसला करने से पहले तथ्यों को स्पष्ट रूप से देखना चाहती है।

सभी ने मिलकर बनाई रणनीति

कप्तान स्टीव स्मिथ ने शनिवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में स्वीकार किया था कि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की योजना बनाने में वह मुखिया रहे थे। इस तरह पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गेंद से छेड़छाड़ करने की योजना बनाई। हालांकि स्मिथ ने कहा कि इस पूरे प्रकरण में टीम के मुख्य कोच डरेन लेहमन शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कोच लेहमन इस योजना में शामिल नहीं थे। यह पूरी तरह से खिलाड़ियों के बीच ही हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here