पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 34वीं पुण्यतिथि आज, मनमोहन सिंह, सोनिया, राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

0

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 34वीं पुण्यतिथि पर देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इंदिरा गांधी के स्मारक स्थल शक्ति स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की।

पुण्यतिथि

शक्ति स्थल पर दादी को श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “आज खुशी के साथ दादी को याद कर रहा हूं। उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया और अपार प्यार दिया। उन्होंने अपने लोगों को बहुत कुछ दिया। मुझे उन पर बहुत गर्व है।”

कांग्रेस पार्टी ने कहा, “आज हम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री और हमारे देश के सबसे मजबूत नेताओं में से एक का सम्मान करते हैं।” पार्टी ने ट्वीट कर कहा, “उनके नेतृत्व में हमारा देश ने महान जीत, अद्भुत विकास और सबसे महत्वपूर्ण समाज के सभी वर्गो का उत्थान देखा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के दो सुरक्षागार्डो सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने 1, सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर उनकी हत्या कर दी थी। इंदिरा गांधी साल 1966 से 1977 तक लगातार तीन बार देश की प्रधानमंत्री रहीं थीं। इसके बाद साल 1980 में वो एक बार फिर इस पद पर पहुंचीं, लेकिन 31 अक्तूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई।

‘आयरन लेडी’ के रूप में विख्यात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी शुरू से ही स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रहीं। बेहद मजबूत इरादों वाली राजनेता के रूप में विख्यात इंदिरा गांधी को कठोर फैसले लेने वाली प्रधानमंत्री के रूप में देखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here