मुंबईवासियों को मिला क्रिसमस गिफ्ट, देश की पहली AC लोकल ट्रेन की शुरूआत, जानें- कितना होगा किराया

0

देश की पहली वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेन सेवाओं की सोमवार (25 दिसंबर) को शुरूआत हो गई, जिससे लाखों यात्रियों का बहुप्रतीक्षित सपना पूरा हो गया। इसे मुंबईकरों के लिए क्रिसमस के उपहार के रूप में देखा जा रहा है। पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) द्वारा संचालित ट्रेन ने सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर दक्षिण मुंबई में बोरीवली स्टेशन से चर्चगेट तक अपनी यात्रा शुरू की।

PHOTO: @MahaDGIPR/@WesternRly

आपको बता दें कि 12 बोगियों वाली इस ट्रेन का किराया सामान्‍य लोकल ट्रेन के फर्स्‍ट क्‍लास के किराए से थोड़ा ज्‍यादा है। मुंबईवासियों को पिछले लगभग पांच साल से इस एसी लोकल ट्रेन का इंतजार था। कुछ दिनों पहले भारतीय रेलवे ने इसका सफल परीक्षण किया था और सोमवार को इसे हरी झंडी दे दी गई।

@WesternRly

यात्रियों में इस एसी लोकल ट्रेन को लेकर बहुत उत्साह था। इस ट्रेन की शुरूआत होने से गर्मी के मौसम में यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है। ट्रेन के सुबह 11 बजकर 16 मिनट पर चर्चगेट पहुंचने पर यात्रियों ने सेल्फी लेकर इन ऐतिहासिक लम्हे को कैद किया।

@WesternRly

इससे पूर्व बीजेपी सांसद किरीट सोमैया, गोपाल शेट्टी, महाराष्ट्र के मंत्री विनोद तावडे़, बीजेपी की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार और पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुप्ता ने कहा कि, ‘‘यह एसी लोकल एक प्रोटोटाइप कोच के माध्यम से संचालित की जा रही है और हम यात्रियों से फीडबैक लेंगे।

@WesternRly

AC लोकल का कितना होगा किराया?

NDTV के मुताबिक मुंबई की एसी लोकल ट्रेन का बेस फेयर 1.3 गुना अभी के किराए से ज्यादा रखा गया है। हालांकि पहले 6 महीने तक यात्रियों से 1.2 गुना ज्यादा ही किराया वसूला जाएगा। वहीं इस ट्रेन मे सामान्य टिकट के अलावा साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीजन टिकट भी उपलब्ध होगा। सप्ताहिक पास का किराया महालक्ष्मी तक 285 रुपये, 945 रुपये अंधेरी और विरार तक 1070 रुपये लगेंगे।

@MahaDGIPR

वहीं 15 दिन वाले पास के लिए 430 रुपये से शुरुआत होगी और विरार तक के लिए 1555 रुपये देने होंगे। वहीं मासिक पास की शुरुआत 570 रुपये से शुरू होगी। बांद्रा तक 820 रुपए, अंधेरी तक 1240 रुपये, बोरवली तक 1640 रुपये और विरार तक 20240 रुपये का किराया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here