दुनिया के 100 करोड़ से ज्यादा प्रशंसकों में से 90 फीसद भारतीय उपमहाद्वीप में, 92 फीसदी लोग टी-20 को करते हैं पसंद: सर्वे

0

दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से अधिक फैन्स हैं और इनमें से 92 फीसदी इसके सबसे छोटे फॉर्मैट टी-20 को पसंद करते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) द्वारा कराये गये खेल के सबसे बड़े शोध के अनुसार दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से ज्यादा मुरीद हैं जिसमें से 90 फीसदी हिस्सा भारतीय उपमहाद्वीप के प्रशसंकों का है।

(Photo: PTI)

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक शोध के नतीजों के अनुसार प्रशंसकों की औसत आयु (16 से 69 की उम्र वर्ग में) 34 साल है जिसमें से 61 प्रतिशत पुरूष और केवल 39 फीसदी महिलायें हैं। आईसीसी ने यह शोध यह समझने के लिये कराया है कि क्रिकेट का विकास किस तरह हो रहा है जिससे उसे विकास के लिये आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी।

इसके मुताबिक 70 प्रतिशत के करीब प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी लेते हैं और इसमें सबसे ज्यादा रूचि इंग्लैंड एवं वेल्स के प्रशंसकों की है और 86 प्रतिशत इस लंबे प्रारूप के मुरीद हैं। वहीं वनडे क्रिकेट को पसंद करने वालों की तादाद दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा 91 फीसदी है जबकि पाकिस्तान में 98 प्रतिशत लोग टी 20 अंतरराष्ट्रीय में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं।

वैश्विक स्तर पर टी 20 अंतरराष्ट्रीय सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रारूप है जिसे 92 प्रतिशत प्रशंसक पसंद करते हैं जबकि इसके बाद वनडे का नंबर आता है जिसमें 88 फीसदी लोगों की रूचि है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि सिर्फ उप महाद्वीप से ही 90 प्रतिशत प्रशंसक मौजूद हैं। उन्होंने कहा , ‘‘ खेल में पहली बार वैश्विक स्तर पर इस तरह का शोध कराया गया है जिसमें 16 से 69 वर्ष के उम्र वर्ग के ही एक अरब से ज्यादा प्रशंसकों का सर्वे किया गया जिसमें औसत उम्र 34 साल रही। इसमें कोई शक नहीं कि यह उत्साहित करने वाला शोध रहा जिससे हम खेल को आगे बढ़ाने के लिये प्रेरित होंगे। ’’

आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंटों की लोकप्रियता के मामले में 95 प्रतिशत प्रशंसक ‘ दिलचस्पी या बेहद दिलचस्पी ’ रखते हैं तथा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी विश्व टी 20 सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here