खेल मंत्रालय ने पद्म भूषण के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश की

0

भारतीय खेल मंत्रालय ने सोमवार(25 सितंबर) को पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए ओलंपिक रजत पदक विजेता भारतीय महिला शटलर खिलाड़ी पीवी सिंधु के नाम केंद्र सरकार को भेजा है। यह देश का तीसरा सबड़े बड़ा नागरिक सम्मान है। ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली सिंधु ने लगातार कई खिताब अपने नाम किए हैं।

पद्म भूषण
फाइल फोटो

सिंधु को इससे पहले साल 2015 में पद्मश्री पुरस्कार मिला था, शीर्ष खिलाड़ियों में से एक सिंधु ने बैडमिंटन कोर्ट में कई इतिहास रचे हैं। इनमें साल 2016 के रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल और इसी साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी शामिल है।

बता दें खेल मंत्रालय को पद्म भूषण अवॉर्ड में पीवी सिंधु का नाम का खुद चयन किया है। पद्म भूषण अवॉर्ड की लिस्ट में शामिल करने के लिए न ही बैडमिंटन फेडरेशन और न ही उन्होंने खुद गुजारिश की है। उनका नाम खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इस अवॉर्ड के लिए भेजा है।

बता दें कि, 22 साल की सिंधू ने रविवार(17 सितंबर) को विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को रोमांचक फाइनल मुकाबले में हराकर कोरिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला एकल का खिताब जीतने के साथ ही विश्व चैंपियनशिप की हार का बदला भी चुकता किया।

सिंधू ने इस 600,000 डालर इनामी टूर्नामेंट के फाइनल में आठवीं वरीय जापानी खिलाड़ी ओकुहारा को एक घंटे 23 मिनट तक चले रोमांचक मैच में 22-20, 11-21, 20-18 से शिकस्त दी।

सिंधू पिछले महीने ग्लास्गो में विश्व चैंपियनशिप के बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में ओकुहारा से हार गयी थी, इस मैच को विशेषज्ञों ने सर्वश्रेष्ठ मैच में से एक करार दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here