डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट जारी, 70.82 पर पहुंचा रुपया

1

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। व्यापार घाटे और विदेशी पूंजी के बहिर्वाह की वजह से गुरुवार (30 अगस्त) को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में एक बार फिर रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर तक लुढ़क गया।एक डॉलर 70 रुपये 82 पैसे का हो गया है। यह इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Photo: REUTERS

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपये के टूटने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 23 पैसे की गिरावट के साथ 70.82 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। माह अंत की डॉलर मांग तथा विदेशी कोषों की निकासी से रुपये में गिरावट आई।

हालांकि, शुरू में रुपया कल के बंद स्तर 70.59 प्रति डॉलर की तुलना में कुछ मजबूती के साथ 70.57 प्रति डॉलर पर खुला। लेकिन जल्द ही यह नए रिकॉर्ड निचले स्तर 70.82 प्रति डॉलर पर आ गया। बता दें कि गिरते रुपये के चलते बाजार में हाहाकार मचा हुआ है। रुपये थमने का नाम नहीं ले रहा है।

फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि आयातकों तथा तेल रिफाइनरी कंपनियों की डॉलर मांग तथा विदेशी कोषों द्वारा पूंजी निकालने से रुपया दबाव में आ गया। इसके अलावा विदेशी बाजारों में अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई।

Pizza Hut

1 COMMENT

  1. Waise wo Sri Sri Sri Sri Sri Sri Sri Sri 420 kaha gaye jo ye kah rahe the ke rupya 40 ka ho jayega dollar ke mukable aur ek the Suwarabyum swami jo ye bol rahe the ke BJP ke aane ke baad 1 rupya 1 dollar ka ho jayega, aur shayad lala ram dev ne bhi kuchh kaha tha abhi yaad nahi aaraha hai…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here