केरल: बाढ़ में फंसे दिव्यांग की सेना के जवानों ने कुछ इस तरह की मदद, वायरल हुआ वीडियो

0

केरल में तेज बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा रखी है। कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी भर जाने से स्थिति गंभीर हो गई है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 370 लोगों की मौत हो चुकी है। एनडीआरएफ के अलावा, सेना की तीनों फोर्सेज राहत-बचाव कार्यों में लगी हुई हैं। इसी बीच बुधवार(22 अगस्त) को भारतीय सेना ने अपने बचाव अभियान का एक वीडियो जारी किया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहीं है।

वीडियो में देखा जा रहा है कि बाढ़ में फंसे एक दिव्यांग शख्स को (जिसकी एक टांग नकली- prosthetic leg- है) भारतीय सेना के जवान ने अपने कंधे पर उठाकर सीढ़ियों के रास्ते बाहर निकाला। इस वीडियो को भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है, आप जहां भी हैं, हम आपको बचा लेंगे… #wewillsaveyou…।

वीडियो में दिख रहा है कि सेना के पांच जवान इस अज्ञात दिव्यांग व्यक्ति को सीढ़ी से नीचे उतरने में मदद कर रहें है जो बाढ़ प्रभावित इलाके में एक मकान की पहली मंज़िल पर फंसकर रह गया था। हालांकि, वीडियो में यह नहीं बताया गया है कि यह वीडियो किस जगह का है।

इस वीडियो को अब तक एक लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है और इस पर सैकड़ों की तादाद में कमेंट और लाइक आ रहें है। सेना के इस वीडियो को देख लोग भारतीय सेना की जमकर तारीफ कर रहें है।

Wherever you are #wewillsaveyou #havefaith #IndianArmy #OpMadad #Keralafloods2018

A post shared by Indian Army (@indianarmy.adgpi) on

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय थलसेना, नौसेना तथा वायुसेना के जवान स्थानीय लोगों तथा मछुआरों के साथ मिलकर बचाव कार्य में जुटे हुए हैं और प्रभावित लोगों तक राहत सामग्री भी पहुंचा रहे हैं।

बता दें कि, इससे पहले 17 अगस्त को भारतीय नौसेना ने अपने बचाव अभियान का एक वीडियो जारी किया था। वीडियो में दिख रहा था कि भारतीय नौसेना के जवान एक हेलिकॉप्टर के जरीए एक गर्भवती महिला को बचा रहे है। महिला की मदद के लिए हेलिकॉप्टर से रस्सी लटकाई गई है, जिसे महिला की कमर से ऊपर बांध दिया जाता है और धीरे-धीरे उन्हें ऊपर खींच लिया जाता है। जिसके बाद महिला को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here