अमेरिका के टेक्सास में सिख पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या, विदेश मंत्री ने जताया दुख

0

अमेरिका के टेक्सास राज्य में भारतीय-अमेरिकी सिख पुलिस अधिकारी की ट्रैफिक सिग्नल पर गोली मार कर हत्या कर दी गई। इस घटना पर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दुख जताया है। बता दें कि पीएम मोदी ने आज ही अपनी एक हफ्ते की अमेरिका यात्रा पूरी की है। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के साथ कई देशों के नेताओं से भी मुलाकात की।

अमेरिका

ह्यूस्टन क्रॉनिकल ने शेरिफ एड गोंजालेज के हवाले से कहा कि संदीन सिंह धालीवाल ने एक वाहन को रोका जिसमें एक महिला और एक पुरुष सवार थे। वाहन में से एक व्यक्ति बाहर निकला और उसने धालीवाल पर उसने कम से कम दो गोलियां चलाई। अधिकारियों ने बताया कि हमलावार को निकट के एक शॉपिंग सेंटर में जाते देखा गया। धालीवाल के पास जो कैमरा था, उसमें इस पूरे मामले का वीडिया बन गया था और जांचकर्ताओं ने गोलीबारी करने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली।

गोंजालेज ने कहा, ‘‘ उन्होंने तत्काल डैशकैम (एक तरह का कैमरा) में संदिग्ध का हुलिया देखा और उसकी तस्वीर अपने फोन में ले ली।’’ अधिकारियों ने बताया कि हमलावार जिस वाहन में सवार था, उसकी तलाश कर ली गई है और जांच जारी है। गोलीबारी करने वाले व्यक्ति और महिला को हिरासत में लिया गया है।

धालीवाल इस एजेंसी के पहले सिख डिप्टी थे। वह टेक्सास में पहले ऐसे पुलिस अधिकारी थे जो सिख धर्म की मान्यताओं (पगड़ी और दाढ़ी) के साथ सेवा दे रहे थे। सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के लिए धालीवाल को अपने पगड़ी और दाढ़ी के साथ पुलिस में सेवा देने की इजाजत दी गई थी। धालीवाल विवाहित थे और तीन बच्चों के पिता थे।

इस घटना पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘हम हाल ही में सिटी में थे। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ हैं।’ स्थानीय लोग संदीप को हीरो मानते थे। अब लोग उनकी तस्वीरें और विडियो शेयर कर श्रद्धांजलि दे रहे हैं। संदीप की मौत की खबर से ह्यूस्टन के लोग काफी दुखी हैं। लोग उनके साथ अपनी तस्वीरें शेयर कर अपना शोक जता रहे हैं। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here