​क्रिकेट विश्व कप: मोहम्मद शमी की ऐतिहासिक हैट्रिक से भारत ने रोमांचक मैच जीता, अफगानिस्तान ने जीता दिल

0

मोहम्मद शमी की जबर्दस्त हैट्रिक और जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल तथा हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को सांसों को रोक देने वाले आईसीसी विश्व कप मुकाबले में शनिवार को 11 रन से हरा दिया। इस विश्व कप की पहली हैट्रिक लगाने वाले शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल की ओर कदम रख दिए, लेकिन रसूखदार प्रतिद्वंद्वी के सामने जबर्दस्त जुझारूपन दिखाने वाली अफगान टीम ने हारकर भी अपने प्रदर्शन से दिल जीत लिया।

@BCCI

अफगानिस्तान ने पहले बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सितारा बल्लेबाजों से सजी दो बार की चैम्पियन भारतीय टीम को आठ विकेट पर 224 रन पर रोक दिया। इसके बाद इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर करने की ओर बढ रही थी कि शमी और जसप्रीत बुमराह ने उसका यह सपना तोड़ डाला। आखरी गेंद बाकी रहते भारत ने अफगानिस्तान को 213 रन पर रोक दिया। पहले गेंदबाजी में 33 रन देकर दो विकेट लेने वाले मोहम्मद नबी ने 55 गेंद में 52 रन बनाए।

अफगानिस्तान को आखिरी दो ओवर में 21 रन चाहिये थे और नबी क्रीज पर थे। बुमराह ने 49वें ओवर में सिर्फ पांच रन दिए। इसके बाद शमी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नबी ने चौका जड़ डाला। अगली गेंद पर कोई रन नहीं लिया और तीसरी गेंद पर हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे। आफताब आलम (0) और मुजीब उर रहमान (0) को आउट करके शमी ने अपनी हैट्रिक और भारत की विश्व कप में 50वीं जीत पूरी की। शमी विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के नौवे और भारत के दूसरे गेंदबाज बने।

उनसे पहले चेतन शर्मा (1987), सकलेन मुश्ताक (1999), चमिंडा वास (2003), ब्रेट ली (2003), लसिथ मलिंगा (2007), केमार रोच (2011), लसिथ मलिंगा (2011) , स्टीव फिन (2015) और जेपी डुमिनी (2015)यह कमाल कर चुके हैं। किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि खिताब की प्रबल दावेदार और पहले तीनों मैच आसानी से जीतने वाली भारतीय टीम को अफगानिस्तान से ऐसी चुनौती मिलेगी। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रन बनाए जबकि उनके अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज अफगान गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका।

देखें, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

Previous articleCJI ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, हाईकोर्ट के जजों की रिटायरमेंट उम्र 65 साल करने की मांग की
Next articleकांग्रेस की करारी हार पर सलमान खुर्शीद बोले- ‘मोदी की सुनामी में सबकुछ बह गया, उनकी लोकप्रियता के सामने कोई खड़ा नहीं हो पाया’