Australia vs India: टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन में रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा, ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने दिलाई भारत को शानदार जीत

0

भारत ने मंगलवार को ब्रिस्बेन में खेले गए रोमांचक टेस्ट मुकाबले ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच में तीन विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीतने के साथ ही बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को 328 रन का टारगेट दिया था जिसे टीम इंडिया ने अंतिम दिन 97 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारत की ओर से ऋषभ पंत ने कमाल की बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और 89 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए। भारत की इस ऐतिहासिक जीत में पंत और शुभमन गिल हीरो साबित हुए। गिल ने जहां 91 रन बनाए तो वहीं पंत ने तेजी से रन बनाकर भारत को गाबा के मैदान पर पहली जीत दिलाई। चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन, कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 24 रन और वॉशिंगटन सुंदर ने 22 रन बनाए। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीतने में सफलता पाई।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी भी अपने पास रखी जिसे उसने पिछली सीरीज जीत के साथ हासिल किया था। टीम इंडिया के लिए यह जीत इसलिए भी ज्यादा मायने रखती है क्योंकि वह कई स्टार खिलाड़ियों की चोट से जूझ रही थी। भारत ने पहली बार ब्रिस्बेन में टेस्ट जीत हासिल की और चार मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया।

भारत को इस मुकाबले को जीतने के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला था। भारत ने सुबह जब बिना कोई विकेट खोए चार रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत चौथी पारी में इतने मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर लेगा। भारतीय बल्लेबाजों ने आखिर में करिश्मा कर दिखाया जिसका करोड़ों देशवासियों को इंतजार था। भारत ने 97 ओवर में सात विकेट पर 329 रन बनाकर ऐतिसाहिक जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here