इंडिया टीवी के एंकर रजत शर्मा ने PM मोदी को ट्विटर पर टैग कर किया दावा- ‘190 देशों ने करवाई है Covaxin की एडवांस बुकिंग’; ट्रोल होने के बाद दी सफाई

0

कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बीते दिनों दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी। डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दी है। हालांकि, कोवैक्सीन को लेकर तमाम तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। इस बीच, समाचार चैनल ‘इंडिया टीवी’ के चेयरमैन और एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने रविवार (3 जनवरी) को भारत की कोरोना वैक्सीन पर उठ रहे सवालों पर तंज कसते हुए एक ट्वीट किया। रजत शर्मा ने अपने ट्वीट में दावा किया है कि भारत में बनी कोविड-19 वैक्सीन की 190 देशों ने एडवांस बुकिंग कराई है। अपने इस ट्वीट पर ट्रोल होने के बाद रजत शर्मा ने 2 दिन बाद एक और ट्वीट कर अपने दावे पर सफाई भी दी।

रजत शर्मा

रजत शर्मा ने 3 जनवरी को अपने ट्वीट में लिखा था, “भारत में बनी कोवौक्सीन की जो लोग आलोचना कर रहे हैं, उन्हें मालूम होना चाहिए कि 190 देशों की सरकारों के कंसोर्शियम ने इस वैक्सीन की 2 अरब डोज़ की बुकिंग करवाई है। लोग गलतफहमियों के शिकार न हों, तथ्यों पर यकीन करें।”

वहीं, इससे पहले एक अन्य ट्वीट में रजत शर्मा ने लिखा था, “अपने देश में बनी वैक्सीन कारगर है, सस्ती है और इसे स्टोर करना आसान है। ये नरेंद्र मोदी की नीति और हमारे वैज्ञानिकों की कुशलता का प्रतीक है। इस पर बेवजह शक करने वाले जान लें कि इस वैक्सीन की एडवाँस बुकिंग 190 देशों ने करवाई है।”

इतना ही नहीं रजत शर्मा ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी को भी टैग कर दिया था। रजत शर्मा के इन दोनों ट्वीट पर हजारों की संख्या में लाइक आ चुके हैं। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में यूजर्स उनके ट्वीट को शेयर भी कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात का कहीं भी जिक्र नहीं है कि भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन की 190 देशों ने एडवांस बुकिंग कराई है। 3 जनवरी को भारत बायोटेक ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि हम दुनिया भर के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराना चाहते हैं। कई देशों के अधिकारियों ने इसी के मद्देनज़र भारत बायोटेक प्लांट का दौरा भी किया था। लेकिन कोई एडवांस बुकिंग किसी भी देश ने नहीं कराई थी।

वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा का यह दावा भले ही झूठा हो, लेकिन कई लोगों ने इसे सच भी मान लिया और सोशल मीडिया पर जमकर शेयर भी किया। अपने ट्वीट पर ट्रोल होने के 2 दिन बाद रजत शर्मा ने एक और ट्वीट कर अपने दावे पर सफाई भी दी है।

अपने इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, “Covaxin और COVAX पर एक बात साफ़ करनी है। COVAX WHO के प्रोग्राम का नाम है, जिसके तहत 190 देशों के कंसोर्शियम GAVI ने Serum Institute और Bill and Melinda Gates Foundation के साथ 2 अरब वैक्सीन बुक की हैं, जबकि Covaxin भारत की वैक्सीन है, जिसे यहाँ की सरकार की मंज़ूरी मिली है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here