U-19 वर्ल्ड कप: पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

0

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम मंगलवार (30 जनवरी) को आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर अंडर-19 विश्वकप के फाइनल में पहुंच गया है। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पाकिस्तान के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम महज 69 रन ही बना सकी।

Photo: @ICC

अंडर-19 वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से ये पाकिस्तान की सबसे बड़ी हार भी है। नॉटआउट 102 रन बनाने वाले शुभम गिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। फाइनल मैच में अब भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा, जो 3 फरवरी को खेला जाएगा। भारत की ओर से इशान पोरेल ने 4 और रयान पराग और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य रखा था। शुभम गिल के नाबाद 104 रनों की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 272 रन बनाए।

इस लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान की टीम किसी भी क्षण मुकाबले में नजर नहीं आई और महज 69 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई। इशांत पोरेल ने पाकिस्तान के मंसूबों पर शुरूआत में ही पानी फेर दिया। उन्होंने अपने स्पेल के पहले तीन ओवर मेडन फेंके। जिसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज रन बनाने के लिए छटपटाने लगे।

भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ कम नहीं होने दी। कमलेश नागरकोटि, शिवम मावी, इशान पोरेल की तिकड़ी ने पाकिस्तानी टॉप ऑर्डर को बुरी तरह उखाड़ दिया। 20 के स्कोर पर पाकिस्तान को तीसरा झटका तब लगा अली जायराब आसिफ सिर्फ 1 रन बनाकर पोरेल का तीसरा शिकार बने और आलम को आउट कर पोरेल ने भारत को चौथी सफलता दिलाई।

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान पर दोहरा दबाव बनाया। उन्होंने एक ओर रन रोककर रखे और दूसरी ओर एक के बाद पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पविलियन भेजते रहे। इससे पहले अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान 8 मैच जीतने में कामयाब रहा है। पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 विश्व कप में आमने-समाने थीं। भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here