देश की भूखी हालत: भुखमरी से जूझ रहे देशों में 97वें नंबर पर लुढ़का भारत, अब भी भूखा और कुपोषित भारत

0

ग्लोबल हंगर इंडेक्स ने मंगलवार को 2016 की रैंकिंग जारी की, इस रैंकिंग के मुताबिक भारत में स्थिति काफी गंभीर है। 118 देशों में भुखमरी और कुपोषण को ध्यान में रखकर तैयार की जाने वाली इस सूची में भारत 97 वें पायदान पर है।

रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) में जिन देशों की स्थिति भारत से बेहद खराब है उनमें निजेर, चाड, इथोपिया, सियरा लियोन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान भी शामिल हैं।

Also Read:  साउथ एशिया उपग्रह GSAT-9 सफलतापूर्वक लॉन्च, पाक को छोड़ सभी सार्क देशों को होगा फायदा

mal-1

भारत के अन्य पड़ोसी नेपाल, चीन, और बांग्लादेश इस सूची में भारत से बेहतर बताए गए हैं। ये सूची कुपोषित आबादी, 5 से कम उम्र के कुपोषित बच्चे और इसी आयु वर्ग की शिशु मृत्यु दर के आधार पर बनाई जाती है ।

Also Read:  राजौरी गॉर्डन उपचुनाव: AAP की करारी हार पर मनोज तिवारी ने ली चुटकी, कहा- 'BJP दिल में भी है और दिल्ली में भी'

इस रिपोर्ट में अलग-अलग देशों में लोगों को मिलने वाले आहार की क्वालिटी और मात्रा को आंका जाता है। इसके जरिए दुनिया भर में भूख को खत्म करने के लिए चलाए जा रहे अभियान की उपलब्धियों और असफलताओं को दर्शाया जाता है।

Also Read:  सोशल मीडिया के लिए शिकायती वीडियो बनाना पड़ा मंहगा, सेल्सगर्ल ने लगाई थप्पड़ों की झड़ी

इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इसे शुरू किया था। जर्मन की संस्थान वेल्ट हंगरलाइफ ने इसे वर्ष 2006 में जारी किया था। इस बार से रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावित 2030 के एजेंडे से भी जोड़ा गया है जिसमे ‘जीरो हंगर’ का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here