India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए निकाली भर्तियां, उम्मीदवार appost.in पर जाकर ऐसे करें आवेदन

0

India Post GDS Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) ने दिल्ली, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना और अन्य में 3,679 रिक्तियों की ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवार 26 फरवरी 2021 को या उससे पहले आवेदन कर सकते सकते हैं। कुल 3679 रिक्तियों में से, 2296 पद आंध्र प्रदेश GDS भर्ती के लिए, 233 दिल्ली के लिए और 1150 तेलंगाना के लिए हैं। इनमें ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

India Post GDS Recruitment 2021

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रामीण डाक सेवक के पद पर दिल्ली पोस्टल सर्किल में 233, आंध्र प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2296 और तेलंगाना पोस्टल सर्किल में 1150 वैकेंसी पर नियुक्तियां होंगी। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके तहत अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

जीडीएस की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। जैसे- भारत सरकार / राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल शिक्षा द्वारा होनी चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 10वीं में मैथ्स, इंग्लिश बतौर सब्जेक्ट होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को संबंधित स्थानीय भाषा और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे करें ऑनलाइन ओवदन:

डाक विभाग की ओर से निकाली गई वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा और यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा। इसके साथ ही यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / को शुल्क भुगतान करना होगा। ऑनलाइन भुगतान के मामले में अगर उम्मीदवार के बैंक खाते से राशि की कटौती के बाद भी आवेदन फॉर्म भरने की पुष्टि नहीं होती है तो उम्मीदवार इससे निपटने के लिए 72 घंटे तक इंतजार कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो ऑफलाइन भुगतान किसी भी प्रधान डाकघर में किया जा सकता है। इसके बाद संबंधित पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, फिर आवेदन भरें, दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद फॉर्म को पूरा पढ़ लें और फिर उसका प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here