India Post GDS Recruitment 2020: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए निकली नौकरियां, appost.in पर जाकर ऐसे करें आवेदन

0

India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग उन युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका दे रहा है जो 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं। भारतीय डाक ने झारखंड और पंजाब पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक की कुल 1634 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे अधिकारिक बेवसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती विज्ञापन के अनुसार, पंजाब और झारखण्ड, दोनो ही सर्किल में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 नवंबर 2020 से शुरू हो गई है। उम्मीदवार appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर 2020 है। अगर आप नौकरी खोज रहे हैं तो आपके लिए नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है।

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं (सेकेंड्री) कक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा एक विषय के तौर पर 10वीं में पढ़ा होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन जारी किए जाने की तिथि, 10 नवंबर को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन:

  • झारखंड और पंजाब पोस्ट सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार सबसे पहले अधिकारिक बेवसाइट appost.in पर जाएं।
  • उसके बाद स्टेज 1 रजिस्टेशन के लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद नए पेज पर अपने विवरणों को भरकर अपनी फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को अपलोड करनी होगा।
  •  स्टेज 1 के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट की जाएगी।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को स्टेज 2 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस नए पेज पर उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को स्टेज 3 के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • ऑनलाइन सबमिट किए गए आवेदन की सॉफ्ट कॉपी को उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए, वो आगे उनके काम आ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here