भारत-इजराइल के बीच साइबर सुरक्षा समेत नौ समझौतों पर लगी मुहर, नेतन्याहू ने PM मोदी को बताया ‘क्रांतिकारी’ नेता

0

भारत और इजराइल के बीच साइबर सुरक्षा और ऊर्जा क्षेत्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नौ समझौते हुए। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गहन बातचीत हुई। उसके बाद ये समझौते किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइली पीएम नेतन्याहू के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई।

Photo: @IndianDiplomacy

दोनों देशों के बीच पेट्रोलियम, साइबर सुरक्षा, विमान सेवा, होम्योपैथी, फिल्म निर्माण, कृषि और सौर ऊर्जा से लेकर ‘इन्वेस्ट इंडिया, इन्वेस्ट इजरायल’ के संबंध में करार हुआ। दोनों प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत की। इस दौरान उनके साथ मंत्रिमंडल के उनके वरिष्ठ सहयोगी भी थे। उन्होंने साझा हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत की।

इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू और पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पीएम मोदी ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की शुरुआत में कुछ पंक्तियां इजराइल की भाषा में बोलीं। उन्‍होंने नेतन्याहू को दोस्त ‘बीबी’ कहकर भी संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है और मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि मेरे दोस्‍त नेतन्याहू ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है।

Rifat Jawaid on the revolt by Supreme Court judges

Posted by Janta Ka Reporter on Friday, 12 January 2018

वहीं नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें क्रांतिकारी नेता कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से कहा, ‘आप एक क्रांतिकारी नेता हैं। आपने भारत में क्रांति ला दी है और इसे नए भविष्य की ओर लेकर जा रहे हैं। आपका इजराइल का दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण था, क्योंकि पहली बार किसी भारतीय नेता ने यह दौरा नहीं किया था।’ उन्‍होंने कहा कि भारत और व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस लाजवबाव खातिरदारी के लिए मैं शुक्रगुजार हूं।

नेतन्याहू अपनी छह दिवसीय यात्रा पर रविवार (14 जनवरी) को भारत पहुंचे थे। उनके साथ इस्राइल के वरिष्ठ अधिकारी और उच्च स्तरीय कारोबारियों का प्रतिनिधिमंडल भी आया है। अपने भारत दौरे के दौरान नेतन्याहू अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here