14 सितंबर को PM मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुलेट ट्रेन की रखेंगे आधारशिला

0

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरुवार(14 सितंबर) को अहमदाबाद में अहमदाबाद-मुबंई हाई स्पीड रेल नेटवर्क यानी देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। गुजरात में होने वाले कार्यक्रम में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत की जाएगी।

मोदी
फाइल फोटो

बता दें कि, पीएम मोदी ने 2014 में चुनाव से पहले देश में रेल की स्थिति सुधारने के अलावा बुलेट ट्रेन शुरू करने का भी वादा किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाई-स्पीड रेल की शुरुआत करने वाले देशों में शुमार जापान की शिंकशेन बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज रेलों में से एक है। अहमदाबाद को मुंबई से जोड़ने वाले इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में जापान कुल लागत का 85 प्रतिशत सॉफ्ट लोन की तरह देगा।

इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 19 बिलियन डॉलर(करीब एक हजार अरब रुपये) है। बुलेट ट्रेन दोनों शहरों के बीच की दूरी 8 घंटे से घटा कर 3.5 घंटे कर देगी। इस प्रॉजेक्ट का दिसंबर 2023 में पूरा होने का अनुमान है। इस ट्रेन में एकसाथ 750 यात्री सफर कर पाएंगे।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस सप्ताह दो दिवसीय अहमदाबाद यात्रा पर होंगे। भारत और जापान के बीच कई और समझौतों पर हस्ताक्षर भी होंगे साथ ही आबे जापान के इंड्रस्ट्रीयल पार्क का उद्घाटन भी करेंगे। बता दें कि, इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद का दौरा कर चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here