मेलबर्न टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से रौंद सीरीज में ली 2-1 की बढ़त

0

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पांचवें और आखिरी दिन रविवार (30 दिसंबर) को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त कर यह जीत हासिल की। बारिश के कारण सुबह के सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी।

@BCCI

भारत ने अंतिम दिन सिर्फ 4.3 ओवर में बाकी बचे दो विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन देकर तीन जबकि मैच में 86 रन देकर नौ विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। मैच में भारतीय टीम से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम 89.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 261 रन ही बना सकी।

आपको बता दें कि भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 443 रन बनाए थे। जसप्रीत बुमराह ने 33 रन देकर छह विकेट लिए थे। आस्ट्रेलियाई टीम 151 रन पर आउट हो गई थी। भारत ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित की जिससे आस्ट्रेलिया को 399 रन का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे।

पैट कमिंस (63) और नाथन लॉयन (7) नाबाद थे। इसके बाद, पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया।

कमिंस ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में खेली गईं 114 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया। शॉन मार्श (44), ट्रेविस हेड (34), उस्मान ख्वाजा (33) और टिम पेन (26) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। भारत के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नाम दो-दो विकेट रहे। आपको बता दें कि बारिश की वजह से 5वें दिन लगभग ढाई घंटे देरी से मैच शुरू हो सका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here