न्यूजीलैंड को 35 रनों से हरा भारत ने किया 4-1 से सीरीज पर कब्जा, मोहम्मद शमी बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

0

अंबाती रायुडू (90) की शानदार पारी के बाद भारत ने अपने गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को पांचवें वनडे में 35 रन से हराकर 5 मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रविवार (3 फरवरी) को वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

@BCCI

भारत ने चौथे वनडे की शर्मनाक हार से उबरते हुए यहां शानदार वापसी की। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 252 रन का स्कोर बनाया और फिर मेजबान न्यूजीलैंड की टीम को 44.1 ओवर में 217 रन पर समेट दिया। भारत से मिले 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते इस लक्ष्य से दूर रह गई। उनके लिए जेम्स नीशम ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू ने अपने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और 90 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं, हार्दिक पंड्या (45) ने भी आतिशी बल्लेबाजी की। युजवेंद्र चहल ने मैच में 41 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं, हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिया।

मैच में 90 रन की शानदार पारी खेलने वाले अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। वहीं, सीरीज में कुल नौ विकेट झटकने वाले भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार प्रदान किया गया। 52 साल में न्यूजीलैंड में भारत की यह सबसे बड़ी सीरीज जीत है। भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। उस दौरे में भारत ने टेस्ट सीरीज 3-1 (4) से जीती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here