अमेरिका में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द

0

भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों (सुषमा स्वराज-शाह महमूद कुरैशी) के बीच अमेरिका के न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर अगले सप्ताह होने वाली बैठक रद्द हो गई है। भारत ने कहा है कि इसी महीने न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होनी थी, लेकिन हालिया घटनाओं के मद्देनजर अब यह रद्द हो गई है। भारत ने कहा पीएम इमरान खान का असली चेहरा सामने आ गया है।

Congress 36 Advertisement

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि आतंकियों ने कायरतापूर्ण हरकत दिखाते हुए हमारे सैनिकों की हत्या की लेकिन पाकिस्तान ने उनको ग्लोरीफाई करने के लिए स्टाम्प जारी की। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मीटिंग की घोषणा होने के बाद दो दुखद घटनाएं घटी। पहली पाकिस्तान द्वारा हमारे जवान की बर्बरतापूर्ण हत्या और दूसरी आतंकियों को महिमामंडित करने के लिए 20 डाक टिकट जारी करना।

रवीश कुमार ने कहा कि आतंकी घटनाओं से पाकिस्तान की नीयत का खुलासा हो गया है और ऐसे माहौल में बातचीत संभव नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि आतंकी घटनाओं से पाकिस्तान की नीयत का खुलासा हो गया है और ऐसे माहौल में बातचीत संभव नहीं है।

आपको बता दें कि भारत ने गुरुवार (20 सितंबर) को कहा कि वह पाकिस्तान के निवेदन पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए सहमत है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि न्यूयॉर्क में सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की मुलाकात होगी। हालांकि, उन्होंने कहा था कि मुलाकात का एजेंडा हालांकि अब तक तय नहीं किया गया है, लेकिन मुलाकात तय है।

Congress 36 Advertisement

यह मुलाकात अगले सप्ताह अमेरिका के न्यूयॉर्क में यूएनजीए (यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली) के दौरान होनी थी।गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री मखदूम शाह महमूद कुरैशी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के दौरान बैठक का प्रस्ताव किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here