भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा 5-1 से जीती सीरीज, ‘रन मशीन’ विराट कोहली बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

0

भारत ने शुक्रवार (16 फरवरी) को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर श्रृंखला 5-1 से जीत ली। शार्दूल ठाकुर (52-4) और मैन ऑफ द मैच कप्तान विराट कोहली (नाबाद 129) की एक और बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर भारत ने शुक्रवार को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए छठे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने छह वनडे मैचों की सीरीज 5-1 से अपने नाम करने में सफलता हासिल की।

@ICC

भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने मेजबान टीम को बड़ा स्कोर करने से महरूम रखते हुए अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। दक्षिण अफ्रीका भारत के सामने सिर्फ 205 रनों का लक्ष्य ही रख पाई जिसे मेहमान टीम ने 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

भारत ने अपना पहला विकेट महज 19 रनों के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (15) के रूप में खो दिया। उन्हें लुंगी नगिड़ी ने विकेट के पीछे हेइनरिक क्लासेन के हाथों कैच कराया। कप्तान ने विकेट पर कदम रखा और मोर्चा संभाला। वह लगातार तेजी से रन बनाए जा रहे थे, लेकिन दूसरे छोर पर खड़े शिखर धवन को रन बनाने में परेशानी हो रही थी और नगिड़ी ने उनकी परेशानी का फायदा उठाते हुए 80 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया।

धवन ने 18 रन बनाने के लिए 34 गेंदें ली और दो चौैके लगाए। यहां से कोहली को अजिंक्य रहाणे का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाई। कोहली ने 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना 35वां वनडे शतक पूरा किया। यह कोहली का इस दौरे पर चौथा शतक है। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में सिर्फ 96 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और दो छक्के लगाए। कोहली को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

रहाणे ने अपनी समर्थन पारी में 50 गेंदें खेलीं और तीन चौके लगाए। इससे पहले मेजबान टीम के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने एक बार फिर नतमस्तक दिखाई दिए। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। ठाकुर का यह तीसरा मैच है जिसमें उन्होंने अपने छोटे से करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनके अलावा युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं. हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here