नेपियर वनडे: भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट वाले भारतीय गेंदबाज बने

0

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का शानदार आगाज किया है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैक्लीन पार्क मैदान पर बुधवार (23 जनवरी) को खेले गए पहले वनडे मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की। इस मैच में मिली जीत से मेहमान टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

@BCCI

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (64) के अर्धशतक से सभी विकेट गंवाकर भारत को 158 रनों का लक्ष्य दिया था। कम रोशनी के कारण खेल के बीच में रुकने से भारत को 49 ओवरों में 156 रनों का पुनर्निधारित लक्ष्य हासिल करना था, जिसे टीम ने शिखर धवन (नाबाद 75) की शानदार पारी से दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड की ओर से 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 41 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (11) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। उन्हें डग ब्रैसवेल ने मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट करवाया। धवन और कप्तान विराट कोहली (45) मैदान पर मौजूद थे। हालांकि, तेज रोशनी के कारण उन्हें खेलने में परेशानी हो रही थी।इसे देखते हुए कुछ समय के लिए खेल को बीच में रोक दिया गया।

करीब 30 मिनट तक खेल रुका रहा और ऐसे में डकवर्थ लुइस प्रणाली के तहत मैच को 49 ओवरों का कर दिया गया और भारत को जीत के लिए 156 रनों का लक्ष्य दिया गया। धवन ने इसके बाद कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की और टीम को 132 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर लॉकी फग्र्यूसन ने टॉम लाथम के हाथों कोहली को कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कोहली के आउट होने के बाद धवन ने रायडू के साथ 24 रन जोड़े और टीम को 156 को लक्ष्य तक पहुंचाकर दम लिया। इस मैच में धवन ने 103 गेंदों का सामना किया। उन्होंने छह चौके लगाए। इसके साथ ही उन्होंने सबसे तेजी से 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज होने का गौरव भी हासिल किया। इस सूची में कोहली पहले स्थान पर हैं।

कोहली ने 114 पारियों में 5,000 वनडे पन पूरे करने की उपलब्धि अपने नाम कही, वहीं धवन ने 118 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस उपलब्धि को हासिल करने वाले बल्लेबाजों में कोहली तीसरे और धवन पांचवें स्थान पर हैं।

शमी ने बनाया रिकॉर्ड

इस दौरान तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए।शमी ने एक दिवसीय क्रिकेट में 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को अपना 100वां शिकार बनाया। शमी से पहले इरफान पठान ने 59 वनडे में 100 विकेट पूरे किए थे।

जहीर खान ने 65, अजित अगरकर ने 67 और जवागल श्रीनाथ ने 68 मैचों में वनडे विकेटों का शतक पूरा किया था।भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए। केदार जाधव को एक विकेट हासिल हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here