बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई से जुड़ी कंपनियों पर आयकर विभाग का छापा

0

आयकर विभाग ने शुक्रवार(7 मार्च) को बीएसपी प्रमुख व यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के भाई आनंद कुमार से जुड़ी फर्मों और कारोबारों के दर्जन भर परिसरों में जांच पड़ताल की। अधिकारियों का कहना है कि सर्वे की यह कार्रवाई दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में की जा रही है।

मायावती

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘कुमार और उनके सहयोगियों की कंपनियों के साथ करीबी कारोबारी रिश्ते रखने वाली कुछ कारोबारी इकाइयों और बिल्डरों के खिलाफ भी सर्वे और सत्यापन की कार्रवाई की जा रही है। ऐसा माना जाता है कि इन इकाइयों ने शेयर पूंजी, शेयर प्रीमियम के रूप में अच्छा खासा निवेश किया है।’ इस तरह के सौदों की वास्तविकता की जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की सर्वे की कार्रवाई के तहत किसी इकाई के केवल व्यावसायिक परिसर में ही जांच पड़ताल की जाती है। यानी इसके तहत सम्बद्ध इकाई के आवासीय परिसरों में कोई कार्रवाई नहीं की जाती। अधिकारियों का कहना है कि सर्वे कार्रवाई के तहत डिपार्टमेंट कुमार और अन्य से जुड़ी इकाइयों द्वारा किए गए वित्तीय लेन देन की सत्यता की पुष्टि कर रहा है। अधिकारी अचल संपत्तियों में किए गए निवेश और उसके स्रोत की जानकारी जुटा रहे हैं।

अधिकारियों के अनुसार एक अन्य अभियान के तहत विभाग दिल्ली के एक समूह के खिलाफ पड़ताल कर रहा है जो कि मेंथा कारोबार की वैश्विक कंपनी है। यह कंपनी देश की प्रमुख कमोडिटी डीलर है और दालों की सबसे बड़ी आयातक फर्मों में से एक है। इस मामले में दिल्ली, गांधीधाम, लखनऊ, भिवाड़ी और बाराबंकी में तलाशी ली गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here