टैक्स चोरी करने के आरोप में चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

0

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी नोवेल सिंहल लवासा कथित कर चोरी के आरोपों को लेकर आयकर विभाग की जांच के दायरे में आ गई हैं। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अशोक लवासा की पत्नी नोवेल सिंघल लवासा पूर्व में एसबीआई अधिकारी रह चुकी हैं, लेकिन 2005 में उन्होंने बैंक की जॉब से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद वो कई कंपनियों में डायरेक्टर बनीं। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग उनके खिलाफ कई महीनों से जांच कर रहा है।

अशोक लवासा
फाइल फोटो: @AshokLavasa

सममाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग ने लवासा की पत्नी को एक नोटिस जारी कर करीब 10 कंपनियों के निदेशक मंडल में रहने के सिलसिले में अपनी आयकर (आईटी) रिटर्न में दिए कुछ खास ब्योरे के बारे में बताने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच के बाद विभाग ने उनसे अपनी निजी वित्त (फाइनेंस) के बारे में और अधिक ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है।

उन्होंने बताया कि विभाग नोवेल सिंहल लवासा की आईटीआर को खंगाल रहा है ताकि यह पता चल सके कि क्या उनकी आय अतीत में आकलन से बच निकली थी या कर अधिकारियों से कुछ छिपाया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व बैंकर के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच और उनके कई कंपनियों के निदेशक मंडल में रहने की जांच 2015-17 की अवधि से जुड़ी हुई है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, नोवेल लवासा ने देर रात बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अपनी आय पर सभी करों का भुगतान किया है। नोवेल ने कहा, “मेरे द्वारा दायर कर रिटर्न में विसंगतियों के संबंध में आयकर नोटिस (मुझे जारी किए गए) के बारे में मीडिया के कुछ वर्गों में खबरें आई हैं।”

उन्होंने कहा, “यह बताया जाता है कि मैंने आयकर कानूनों के अनुसार सभी करों का भुगतान करने के अलावा पेंशन और अन्य स्रोतों से अर्जित पूरी आय का खुलासा किया है।” उन्होंने कहा, “मैंने पांच अगस्त 2019 के बाद आयकर विभाग की ओर से भेजे गए सभी नोटिसों का जवाब दिया है और विभाग की तरफ से की जा रही कार्यवाही में सहयोग भी कर रही हूं।”

केंद्रीय वित्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद अशोक लवासा को 23 जनवरी 2018 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। उल्लेखनीय है कि अप्रैल-मई में हुए आमचुनाव के दौरान चुनाव आचार संहिता के क्रियान्वयन पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ उनके (अशोक लवासा के) मतभेद की खबरें मीडिया में आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here