25 दिसंबर से मैजेंटा लाइन पर दौड़ेगी मेट्रो, कालिंदी कुंज के जाम से मिल जाएगी राहत

0

25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के एक हिस्से की शुरुआत होने वाली है। कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन के लिए शुरू होने वाली इस लाइन पर कुल 25 मेट्रो स्टेशन हैं।

मैजेंटा लाइन
Photo Courtesy: NBT

डीएमआरसी की ओर से जारी बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन) मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद इस लाइन को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मजेंटा लाइन मेट्रो शुरू होने से नोएडा से पहली बार जामिया मिलिया इस्लामिया जैसी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से सीधी ट्रांसपॉर्ट कनेक्टिविटी हो सकेगी। इससे नोएडा से जामिया पढ़ने जाने वाले सैकड़ों छात्र कालिंदी कुंज में जाम में नहीं फंसेंगे।

वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकंड के भीतर हो सकेगी। हालांकि प्रारंभिक अवधि में 2-3 साल तक ट्रेन में चालक होंगे। फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है।

फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है। नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here