IGNOU Final Year Exam 2020: 17 सितंबर से शुरू होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, छात्र IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर देखें नोटिस

0

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अंतिम वर्ष/अंतिम सेमेस्टर के लिए टर्म एंड परीक्षा 2020 की परीक्षाएं 17 सितंबर से आयोजित की जाएगी। IGNOU अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इन परीक्षाओं की तिथि जारी करेगा। अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर के लिए टर्म-एंड परीक्षा 17 सितंबर 2020 से आयोजित की जाएगी। जो छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर नोटिस देख सकते हैं।

IGNOU
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, विस्तृत निर्देश और तिथियां आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध होंगे। पहले ये परीक्षाएं जून में होने वाली थीं, लेकिन इस वर्ष महामारी के कारण इन्हें स्थगित कर दिया गया था। बता दें कि परीक्षा, यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाओं के वैकल्पिक और सरलीकृत तरीके अपनाए जा सकते हैं। यानी कि विश्वविद्यालय, एमसीक्यू और ओएमआर आधारित परीक्षा, ओपन बुक परीक्षा, असाइनमेंट/प्रेजेंटेशन/आधारित आकलन आदि किसी भी मोड को चुन सकता है।

ऐसे नोटिस देखें छात्र:

  • स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर लॉगइन करें।
  • होमपेज पर न्यूज एंड अनाउंसमेंट सेक्शन में नोटिफिकेशन रिगार्डिंग जून 2020 टर्म एंड एग्जामिनेशन फॉर फाइनल ईयर / एंड सेमेस्टर स्टूडेंट्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद हियर फॉर डिटेल्स पर जाएं।
  • स्क्रीन पर नोटिस आ जाएंगा।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, IGNOU टीईई एडमिट कार्ड जारी करेगा और सितंबर के पहले सप्ताह में विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर डेट शीट को जारी कर देगा। इस साल देश भर के 900 परीक्षा केंद्रों में आयोजित होने वाले IGNOU के अंतिम वर्ष की परीक्षा में लगभग तीन लाख छात्र शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here