IB ACIO Admit Card 2021 Released: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 2000 पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 18 फरवरी से होगी परीक्षा; mha.gov.in पर जाकर डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

0

IB ACIO Admit Card 2021 Released: केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के अंतर्गत इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/ एग्जीक्यूटिव के 2000 पदों पर भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपना आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड 2021 केंद्रीय गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

IB ACIO Admit Card 2021

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव के 2000 पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा के आयोजन 18, 19 और 20 फरवरी 2021 को किया जाना है। इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद होम पेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।
  • मांगी गई जानकारी दर्ज करके लॉग इन बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका एडमिट कार्ड आपके स्क्रिन पर आ जाएंगा, उम्मीदवार इसको डाउनलोड कर लें।

उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल पर एक वैध पहचान पत्र के साथ एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम पर या उससे पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए।

इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार IB ACIO के पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा दो टियर में होगी, हर टियर के लिए 1-1 घंटा समय निर्धारित है। टियर 1 में 5 विभिन्न विषयों से बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 100 प्रश्न होंगे। इन विषयों में जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज।

लिखित परीक्षा के टियर 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी। टियर 1 में सफल होने के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। हालांकि, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 और एससी/एसटी और एक्ससर्विसमेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ है।

टियर -2 की परीक्षा निबंधात्मक प्रकार की होगी। नोटिफिकेशन के अनुसार टियर-2 परीक्षा के लिए कुल रिक्तियों की संख्या के 10 गुना (20 हजार) कैंडिडेट्स को मेरिट लिस्ट में सफल घोषित किया जाएगा।

वहीं, लिखित परीक्षा के दूसरे चरण टियर 2 में कुल 50 अंकों के विस्तृत उत्तरीय प्रश्न होंगे। इसमें 30 अंकों का निंबध और 20 अंकों का अंग्रेजी बोध एवं सार लेखन शामिल हैं। लिखित परीक्षा टियर 1 और टियर 2 में कुल प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 3/इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here