यूपी में भारी प्रशासनिक फेरबदल, सहारनपुर के SSP समेत 84 आईएएस और 54 आईपीएस अधिकारियों के तबादले

0

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार(26 अप्रैल) को प्रशासनिक और पुलिस अमले में बड़ा फेरबदल करते हुए 84 आईएएस और 54 आईपीएस अधिकारियों का तबादला या उनके विभागों में परिवर्तन कर दिया। इनमें सहारनपुर के SSP लव कुमार को नोएडा भेजा गया है। लव कुमार की जगह सुभाष चंद्र दुबे को सहारनपुर भेजा गया है।

Yogi Adityanath
फाइल फोटो।

बता दें कि सहारनपुर जिले में 20 अप्रैल को बिना इजाजत अंबेडकर जयंती की शोभायात्रा निकालने के मुद्दे पर दो पक्षों में हुए हिंसा के बाद लव कुमार के घर पर बीजेपी के कुछ लोगों ने जमकर हंगामा किया था। जिसके बाद सहारनपुर से भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) सांसद राघव लखनपाल शर्मा सहित उनके 8 समर्थकों पर भी केस दर्ज किया गया है।

Also Read:  यूपी: पहले दिन ही खराब हुई लखनऊ मेट्रो, यात्रियों को इमरजेंसी गेट से निकाला गया बाहर

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रमुख सचिव कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग तथा कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, निर्यात प्रोत्साहन विभाग रजनीश गुप्ता को वर्तमान पद के साथ निदेशक, राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रमुख सचिव, राजस्व, सहकारिता विभाग, राहत आयुक्त एवं चकबंदी आयुक्त तथा निबंधक सहकारी समितियां अरविन्द कुमार को प्रमुख सचिव, सहकारी विभाग एवं निबंधक सहकारी समितियां पद से अवमुक्त कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री के सचिव, सचिव राज्य संपत्ति, नागरिक उड्डयन एवं संस्कृति विभाग, आबकारी आयुक्त एवं निदेशक संस्कृति मृत्युंजय कुमार नारायण को सचिव, संस्कृति विभाग, आबकारी आयुक्त एवं निदेशक संस्कृति पद से अवमुक्त किया गया है ।

Also Read:  अखिलेश यादव का चुनाव से पहले बड़ा दांव, SC में शामिल होंगी 17 पिछड़ी जातियां

प्रवक्ता ने बताया कि राजस्व विभाग में विशेष सचिव कर्ण सिंह चौहान को झाांसी का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है । श्रीमती सेल्वा कुमारी जे को इटावा का जिलाधिकारी बनाया गया है। वह अब तक फतेहपुर की जिलाधिकारी थीं। अपर आयुक्त, ग्राम्य विकास मदनपाल को फतेहपुर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा जा रहा है जबकि मैनपुरी के जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह को विशेष सचिव गोपन बनाया गया है।

प्रवक्ता के अनुसार जिलाधिकारी कानपुर नगर कौशलराज को लखनउ का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। योगी सरकार ने कई जिलों के पुलिस कप्तान भी बदल दिये हैं। सरकार ने 54 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिये।

Also Read:  गौहर रज़ा को 'अफज़ल प्रेमी' बताने के मामले में ज़ी न्यूज़ की सजा बरकरार, 16 फरवरी को मांगनी पड़ेगी माफी

गृह विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजधानी लखनउ की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी को सेनानायक, 49वीं वाहिनी, पीएसी, गौतमबुद्ध नगर नियुक्त किया गया है। उनकी जगह दीपक कुमार को लखनउ का नया कप्तान बनाया गया है। वह इससे पहले गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक थे।

प्रवक्ता ने बताया कि सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लव कुमार को गौतमबुद्ध नगर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र दुबे को सहारनपुर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजा गया है। वाराणसी में 36वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक आर पी पाण्डेय को गोरखपुर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here