‘मखना’ गाने में ‘अश्लील’ शब्दों के प्रयोग पर हनी सिंह के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला

0

लोकप्रिय पंजाबी रैपर यो यो हनी सिंह अपने नए गीत ‘मखना’ में भद्दे बोल के लिए फिर से विवाद में फंस गए हैं। पंजाब पुलिस ने नए गाने ‘मखना’ में महिलाओं के खिलाफ अश्लील शब्दों के इस्तेमाल के आरोप को लेकर पॉप गायक हनी सिंह और निर्माता भूषण कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले में पंजाब राज्य महिला आयोग ने हनी सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए कहा था कि उनके गाने में महिलाओं के खिलाफ कथित तौर पर अश्लील शब्दों का प्रयोग किया गया है। पंजाब के मोहाली जिले के मटौर थाने में यह मामला दर्ज किया गया है।

मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरचरण सिंह भुल्लर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 294 (अश्लील कृत्य और गानों के लिए दंड) और धारा 509 (किसी स्त्री की लज्जाभंग करने के आशय से कोई शब्द कहना, भंगिमा बनाना और कार्य करना) लगाई गई हैं। इसके अलावा सूचना तकनीकी अधिनियम, 2000 की धारा 67 और महिलाओं के अश्लील चित्रण (निषेध) अधिनियम, 1986 की उचित धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया हैं। इससे पहले आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने इस बारे में राज्य के गृह सचिव को सूचित किया था।

गुलाटी ने बताया कि पुलिस को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कहा था। पंजाब राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा था कि उन्होंने पुलिस महानिदेशक को गीत का उपयोग करने के लिए गायक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए लिखा था, जिसके बोल ‘मैं हूं वूमेनाइजर (व्यभिचारी)’ हैं।उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति आपत्तिजनक शब्दों वाले गीत को राज्य में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

उन्होंने एक विज्ञप्ति में कहा था, “इस मामले पर पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई और जांच शुरू की जानी चाहिए, क्योंकि टी-सीरीज के चेयरमैन भूषण कुमार, गायक हनी सिंह और गायिका नेहा कक्कड़ के द्वारा गाए गए गीतों में महिलाओं के खिलाफ अश्लील शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।” गीत को बैन करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे गीतों से समाज पर अशोभनीय और एक अपमानजनक प्रभाव पड़ता है। राज्य महिला आयोग से पुलिस ने इस मामले में 12 जुलाई तक स्थिति रिपोर्ट पेश करने को भी कहा है।

इससे पहले वर्ष 2013 में रैपर अपने गाने के बोल ‘मैं हूं बलात्कारी’ के कारण विवादों में घिर गए थे। यहां तक कि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने भी पंजाब सरकार को हनी सिंह के खिलाफ अश्लील गीत गाने के लिए मामला दर्ज करने का आदेश दिया था। इसने यह भी कहा था कि हनी सिंह जैसे गायकों का बहिष्कार किया जाना चाहिए, क्योंकि “उनके गीत हमें शर्म से सिर झुका देने पर मजबूर कर देते हैं।” पिछले साल यूट्यूब पर रिलीज के बाद से इस गाने को 20 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here