गृह मंत्रालय ने वोटों की मतगणना के दौरान हिंसा की जताई आशंका, सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और DGP को किया अलर्ट

0

लोकसभा चुनाव के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। निर्वाचन आयोग उन सभी केंद्रों पर तैयारियों की निगरानी कर रहा है जहां 542 लोकसभा सीटों और चार विधानसभा सीटों के लिए 23 मई की सुबह से मतगणना होने वाली है।

गृह मंत्रालय
फोटो: IE

इसी बीच, वोटों की गिनती के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा की संभावना को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और डीएसजीपी को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, वोटों की गिनती के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा की संभावना को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और डीएसजीपी को अलर्ट रहने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून और शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे ‘फर्जी एग्जिट पोल’ से निराश नहीं हों और सतर्क रहें। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के लोग खुद और पार्टी पर विश्वास रखें क्योंकि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, “कांग्रेस पार्टी के प्रिय कार्यकर्ताओं, अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। सतर्क और चौकन्ना रहें। डरे नहीं। आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं। फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हो। खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। जय हिन्द।”

गौरतलब है कि, करीब 10 लाख मतदान केंद्रों और 91 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की 17वीं लोकसभा का चुनाव संपन्न हुआ है। इस बार कुल मतदाताओं की संख्या 2014 की तुलना में 7.5 करोड़ अधिक थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here