LGP सिलेंडर की तरह अब पेट्रोल-डीजल की भी होम डिलीवरी करेगी सरकार

0

पेट्रोल औऱ डीजल के लए अब लंबी लाइनों में लगने की जरुरत नहीं हैं। दरअसल केंद्र सरकार एक नई योजना पर काम कर रही है, जिसमें प्री-बुकिंग के तहत ग्राहकों की मांग पर पेट्रोल-डीजल उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

पेट्रोल-डीजल

पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘प्री-बुकिंग पर ग्राहकों को उनके घर पर ही पेट्रोल उत्पाद डिलीवर किए जाने के विकल्प पर विचार कर रही है। मंत्रालय ने बताया कि इस कदम से ग्राहकों को पेट्रोल पंपों पर होने वाली वक्त की बर्बादी और लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा।

आपको बता दें कि अभी पेट्रोलियम उत्पादों में से बस रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की ही होम डिलिवरी की जाती है, जबकि पेट्रोल, डीज़ल और सीएनजी जैसे उत्पादों के लिए पंपों पर जाना पड़ता है। इससे पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने 1 मई से देश के पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर तय करने का फैसला किया था।

सरकारी आंकड़ो के मुताबिक, देश में हर रोज 4.5 करोड़ लोग पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं। इस समय देश भर में 59 हजार 595 पेट्रोल पम्प हैं। हर दिन करीब 1800 करोड़ रुपये कीमत की इन इंधन की बिक्री होती है। पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी का एक मकसद, देश में डिजिटल पेमेंट को भी बढ़ावा देना है।

Also Read:  संसद के शीतकालीन सत्र पर सस्पेंस बरकरार, रविशंकर प्रसाद बोले- इसके बारे में कैबिनेट समिति करेगी फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here