दिल्ली: “हमारा बचपन” के सौजन्य से सम्भबी समूह के साथ की गई बैठक, आंगनवाड़ी के विषयों पर हुई चर्चा

0

“हमारा बचपन ट्रस्ट” के सौजन्य से शनिवार(28 अप्रैल) को नॉर्थ दिल्ली के बी-04, हरि इन्क्लेव, सुल्तानपुरी इलाके में सम्भबी महिला समूह बैठक का आयोजन किया गया।

इस आयोजन में करीब 110 लोगो ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कि और इस कार्यक्रम कि शुरुआत सम्भबी समूह कि महिला से हुई और उसके बाद सभी सम्भबी समूह की महिलाओं ने अपना अपना परिचय दिया उसके पश्चात हमारा बचपन का परिचय दिया गया फिर महिलाओं से आंगनवाड़ी अवलोकन को लेकर चर्चा की गई जिसमें सभी महिलाओं ने अपने अपने तर्क दिये।

इस दौरान ‘आंगनवाड़ी की सुपरवाइजर सुमन जी’ ने सभी महिलाओं को बच्चों के खानपान को लेकर चर्चा की, की बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें कौन कौन से पोष्टिक आहार बच्चों को देने चाहिए, और फिर महिलाओं को लिंग भेदभाव और समाज मे महिला का क्या महत्व है इस विषय मे चर्चा की गई।

फिर ‘सम्भवी समूह की लीडर सोनिया जी’ ने स्त्री शिक्षा के महत्व के बारे मे सभी को बताया की आज स्त्री किसी भी क्षेत्र मे पुरुषों से कम नहीं हम सभी को स्त्री शिक्षा के महत्व के लिए जागरूक होना होगा ताकि जो लोग लड़का-लड़की मे भेदभाव करते हैं और लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखते है उनकी सोच को बदलना होगा तभी हम आगे बढ़ सकते हैं।

इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए आंगनवाड़ी की अध्यापिका जी ने सभी महिलाओं को बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह रहने और उनकी रोजाना दिनचर्या के बारे मे बात करने के लिए बताया और अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे मे जानकारी दी कि सभी महिलाओं को अपने बच्चों को इन सभी बातों के बारे मे चर्चा करनी चाहिए और बैठक का समापन करते हुये सभी महिलाओं का धन्यवाद किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here