टेरर फंडिंग: NIA ने हिजबुल प्रमुख आतंकी सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

0

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2011 के आतंक के वित्तपोषण से जुड़े एक मामले में दुनिया भर में वांछित आतंकवादी सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शकील यूसुफ को गुरुवार (30 अगस्त) को गिरफ्तार किया। शकील पर अपने पिता से कथित तौर पर धन लेने का आरोप है। एनआईए के एक प्रवक्ता ने दिल्ली में बताया कि शकील को श्रीनगर के रामबाग इलाके से गिरफ्तार किया गया। वर्तमान में वह एक प्रतिष्ठित सरकारी अस्पताल में प्रयोगशाला सहायक के तौर पर काम कर रहा है।

(Reuters File Photo)

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक प्रवक्ता ने बताया, “आज (गुरुवार) सुबह एक अभियान में एनआईए की एक टीम ने पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मिलकर आतंक के वित्तपोषण के एक मामले में शकील को गिरफ्तार किया।”इस मामले में एनआईए सलाहुद्दीन के एक अन्य बेटे को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इस साल जून में सलाहुद्दीन के एक बेटे शाहिद को इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था। वह जम्मू-कश्मीर सरकार के कृषि विभाग में काम करता था।

एनआईए का आरोप है कि शकील अमेरिका की पैसों के लेन-देन से जुड़ी एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन कंपनी के मार्फत इस मामले में एक अन्य आरोपी एजाज अहमद भट से पैसा प्राप्त करता था। सऊदी अरब का रहने वाला एजाज फरार है।एजेंसी का आरोप है कि शकील ‘‘भट के कई भारतीय संपर्कों में से एक था” जो पैसों के लेन-देन संबंधी कोड के लिए उसके साथ फोन पर संपर्क में रहता था।

एनआईए द्वारा अप्रैल 2011 में दर्ज यह मामला दिल्ली के मार्फत हवाला माध्यमों से धन को पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर भेजे जाने से जुड़ा है। एजेंसी का मानना है कि इन पैसों का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्तपोषण और अलगाववादी गतिविधियों के लिए किया गया। जांच एजेंसी ने अब तक इस संबंध में पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के करीबी सहयोगी जी एम भट, मोहम्मद सिद्दीक गनई, गुलाम जिलानी लिलू और फारुक अहमद दग्गा समेत छह लोगों के खिलाफ दो आरोप-पत्र दाखिल किए हैं।

एनआईए ने इस संबंध में दो अन्य -मोहम्मद मकबूल पंडित और भट के खिलाफ भी आरोपपत्र दायर किया है लेकिन ये दोनों फरार हैं। उन दोनों के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है। शकील के पिता मोहम्मद यूसुफ शाह उर्फ सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है।

आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का मुखिया होने के अलावा सलाहुद्दीन कश्मीर घाटी में आतंकवादी संगठनों के समूह यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (यूजेसी) का भी अध्यक्ष है। इस मामले में एनआईए ने गिलानी के करीबी रिश्तेदारों एवं सहयोगियों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here